पिता से बात करते समय भूलकर भी न करें ऐसी बातें…

रिलेशनशिप। सामान्‍यत: सभी बच्चे अपने माता-पिता के काफी क्लोज होते है। ऐसे में ज्यादातर बच्चे माता-पिता से सारी बातें शेयर करते हैं। कई बार बच्चे पेरेंट्स के साथ मौज-मस्ती करने के साथ-साथ खूब हंसी मजाक भी करते हैं। बेशक सभी पेरेंट्स अपने बच्चों से बेहद प्यार करते हैं। लेकिन बच्चे कई बार मजाक में पिता को अक्सर कुछ बातें बोल देते हैं। जिसके कारण पिता काफी हर्ट हो सकते हैं।

पिता के साथ बच्चों का रिश्ता काफी स्पेशल होता है। ऐसे में कभी बच्चों को पिता की डांट-फटकार और गुस्से से डर लगता है। तो कई बार फादर के फ्रेंडली होने पर बच्चे उनसे खुलकर हंसी मजाक भी कर लेते हैं। हालांकि मजाक के दौरान बच्चों की कुछ बातें पिता को दुखी भी कर सकती हैं। मजाक करते समय इन बातों को अवॉयड करके आप पिता को हर्ट होने से बचा सकते हैं।

उनका जमाना चले जाने की बात न करें:-
कई बार बच्चे मजाक में पिता से बोल देते हैं कि पापा अब आपका जमाना गया। बेशक ये बोलकर आप पिता को उदास नहीं करना चाहते हैं। लेकिन आपकी ये लाइन पिता को काफी हर्ट कर सकती है। इसलिए पिता से मजाक में भी ये बात बिल्कुल न बोलें।

बुढ़ापा याद दिलाने से बचें:-

बुढ़ापे में पेरेंट्स अक्सर फिजिकली और मेंटली वीक होने लगते हैं। ऐसे में बच्चे अक्सर पिता को दिमाग बूढ़ा होने या हड्डियां कमजोर होने की बात कहते रहते हैं। जिससे आपके पिता ये बातें सुनकर दुखी हो सकते हैं। इसलिए पिता को बार-बार बूढ़े होने का अहसास दिलाने से बचें और उन्हें लाइफ में नई चीजें ट्राई करने के लिए प्रोत्साहित करें।

पिता को ब्‍लेम करने से बचें:-

कई बार बच्चे अपनी लाइफ की गलतियों के लिए माता-पिता को दोषी ठहरा देते हैं। वैसे तो पेरेंट्स अपनी पूरी जिंदगी बच्चों का भविष्य निर्मित करने में लगा देते हैं। मगर लाइफ में कामयाबी न मिलने पर बच्चे अक्सर पिता से पूछ बैठते हैं कि आपने मेरे लिए क्या किया है। जिससे पिता का हर्ट होना स्वाभाविक होता है।

जमाने से तुलना न करें:-
कई बार बच्चे पिता की सलाह को नजरअंदाज करते हुए तर्क देने लगते हैं कि पापा आपका जमाना गया, हमारे जमाने की बात आपकी समझ में नहीं आएगी। हालांकि आपका ये तर्क बिल्कुल बेबुनियाद होता है। जमाना चाहे जो भी हो, मगर बड़े-बूढ़ों का अनुभव हमेशा जिंदगी में सही रास्ता दिखाने का काम करता है। इसलिए पिता से ऐसी बातें भूलकर भी न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *