गैस की समस्या से निजात पाने के लिए करें ये योगासन

योग। अगर आप भोजन करने के बाद वॉक नहीं करते, मसालेदार भोजन करते हैं और खाते ही पानी पी लेते हैं तो इससे पाचन की समस्‍या हो सकती है। इसके अलावा, अल्‍पाहार और सादा भोजन आपके पेट की समस्‍या को ठीक रखने के लिए आवश्‍यकता है। खाते वक्‍त पानी पीने से बेहतर है कि आप खाने से आधे घंटे पहले पानी पी लें। आप दिनभर अधिक मात्रा में पानी पियें और खुद को हाइड्रेट रखें। अनाज कम लें और फल सब्जियों की मात्रा बढ़ाएं। अधिक रात में ना खाएं और सही समय पर सोएं और उठें। इसके अलावा, कुछ योगाभ्‍यास यहां बताए जा रहे हैं जिनके नियमित अभ्‍यास से पेट में गैस बनने या पाचन की समस्‍या को ठीक करने में मदद मिल सकती है। तो आइए इन योगासनों के बारे में जानते है।

ताड़ासन :-
अगर पेट में गैस की समस्‍या रहती है तो इसे दूर करने का सबसे सिंपल और असरदार योगाभ्‍यास है ताड़ासन। इसे करने के लिए आप मैट पर खड़े हो जाएं और दोनों पैरों के बीच थोड़ा गैप रखते हुए हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक करें। अब कमर गर्दन सीधी रखें और दोनों हाथों को इसी अवस्‍था में ऊपर उठाएं। इसके बाद सांस भरते हुए इस अवस्‍था में होल्‍ड करें। जितना अधिक स्‍ट्रेच कर सकते हैं, शरीर को स्‍ट्रेच करें। पेट अंदर की तरफ खींचें और सामने किसी बिंदु पर ध्‍यान लगाएं। 20 की गिनती तक बैलेंस करें। अब धीरे धीरे हाथों को नीचे कर लें। जब आप लंबे समय तक इस अवस्‍था में रहेंगे तो पेट का वायु नीचे की तरफ जाना शुरू हो जाएगा। इसका अभ्‍यास आप पंजों को उठाकर भी अपनी क्षमता के अनुसार कर सकते हैं।

तिर्यक ताड़ासन :-
तिर्यक ताड़ासन करने के लिए हाथों को इंटरलॉक कर ताड़ासन की मुद्रा बनाएं और गहरी सांस लें। अब सांस छोड़ते हुए इसी मुद्रा में बाईं ओर झुकें और फिर सांस लेते हुए सीधा खड़े हो जाएं। फिर सांस छोड़ते हुए दाहिनी ओर झुकें और होल्‍ड करें और सांस लेते हुए सीधा खड़े हो जाएं। इसी तरह आप 10 चक्र करें। आप चाहें तो इसका अभ्‍यास अपनी क्षमता के मुताबिक बढ़ा सकते हैं।

मलासन :-
इसके लिए आप मैट पर धीरे से पंजों के सहारे घुटना मोड़ते हुए बैठ जाएं और दोनों पैरों के बीच एक गैप बनाएं। अब हाथों को घुटनों के बीच रखते हुए प्रणाम की मुद्रा बना लें। इस दौरान कमर गर्दन सीधी रखें और इसी मुद्रा में कुछ देर होल्‍ड करें। इसका नियमित अभ्यास करें।

कागासन :-
कागासन करने के लिए आप दोनों पंजों को सटाकर घुटनों को मोड़कर बैठ जाएं और दोनों हाथों से पैरों को अच्‍छी तरह जकड़कर पकड़ दें। अगर आपको शुरुआत में बैठने में तकलीफ हो रही है तो आप दोनों पैरों के बीच गैप बनाकर बैठ सकते  हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *