तुलसी के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें…

वास्‍तु। हिन्दू धर्म में मान्‍यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार रोजाना तुलसी को जल चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र में भी तुलसी का काफी महत्व है। घर में तुलसी का पौधा लगाने से सुख-समृद्धि के साथ धन लाभ होता है। लेकिन कई बार तुलसी संबंधी कुछ वास्तु नियमों का पालन नहीं करने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

तुलसी के पास कूड़े करकट का ढेर न लगाएं:-

तुलसी के पौधे को पवित्र माना जाता है। इसलिए जहाँ ये पौधा रखा है वहाँ जितना हो सके उतना सफाई करें। तुलसी के पौधे के पास किसी भी तरह की गंदगी न रखें। आसपास की जगह को बिल्कुल साफ रखें। कूड़ा-करकट तुलसी के पास बिल्कुल न रखें। अगर आप ऐसा करते हैं तो लक्ष्मी आपसे रूठ जाएंगी।

आसपास न रखें झाड़ू:-

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे के पास कभी भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए। झाड़ू का इस्तेमाल घर की सफाई के लिए किया जाता है। ऐसे में वह घर की गंदगी को साफ करती है। इसलिए इसे तुलसी के पास नहीं रखना चाहिए। इससे घर में दरिद्रता और कंगाली का वास हो जाता है।

तुलसी के पास न रखें जूते –चप्पल:-

कई बार लोग तुलसी के पौधे के बगल में ही शूज स्टैंड बना लेते हैं या फिर बाहर से आने के बाद वहीं पास में ही चप्पल निकाल देते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि तुलसी को पवित्र पौधा माना जाता है। उसके पास गंदगी रखने से बुरा प्रभाव पड़ता है।

कांटेदार पौधों को तुलसी के बगल में न रखें:-

वास्तु के अनुसार, घर में कांटेदार पौधे लगाना शुभ नहीं माना है। लेकिन गुलाब लगा सकते हैं। वास्तु के मुताबिक तुलसी के पौधे के पास कभी भी गुलाब का पौधा नहीं रखना चाहिए। इससे घर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *