बेहतरीन फीचर्स के साथ डायसॉन का वैक्यूम क्लिनर हुआ लॉन्‍च…

टेक्नोलॉजी। वैक्यूम क्लिनर की प्रमुख कंपनी Dyson ने Dyson V15 Detect को लॉन्च कर दिया है। यह एक कॉर्डलेस वैक्यूम क्लिनर है। Dyson V15 Detect कंपनी का अब तक का सबसे पावरफुल वैक्यूम क्लिनर है। इसकी डिजाइन काफी हद तक Dyson V12 जैसी है। इसे खासतौर पर पालतू जानवरों के बाल और हेवी धूल को साफ करने के लिए डिजाइन किया गया है।

Dyson V15 Detect के साथ लंबी बैटरी और मजबूत मोटर दिया गया है। इसका संक्शन मोटर V12 के मुकाबले 1.5 गुना मजबूत है और यह पहले वाले वर्जन के मुकाबले हल्का भी है। बेहतर सफाई के लिए इसमें ग्रीन लेजर लाइट भी दी गई है। Dyson V15 Detect की कीमत 62,900 रुपये रखी गई है और इसे डायसॉन के ऑनलाइन स्टोर से खरीदा जा सकता है।

स्पेसिफिकेशन:-

यह एक कॉर्डलेस वैक्यूम क्लिनर है आप इसे चार्ज करके इस्तेमाल कर सकते है। इसमें 240 एयरवॉट का मोटर है। इसका रन टाइम 60 मिनट है यानी एक बार की चार्जिंग के बाद आप इसे 1 घंटा इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एक एलसीडी डिस्प्ले भी है जो कि गंदगी और बैटरी लेवल के बारे में जानकारी देती है। इसके साथ 0.54 लिटर का बिन मिलता है। इसके साथ दो साल की वारंटी मिल रही है। बॉक्स में एक चार्जर भी मिलता है।

बालों को साफ करने के लिए इसमें अलग से एक क्लिनर है। Dyson V15 Detect में Piezo सेंसर है जो कि गंदगी की साइज को डिटेक्ट करता है। यह सेंसर गंदगी के कण को एक सेकेंड में 15,000 बार गिनती करता है और फिर डिस्प्ले पर रिजल्ट देता है। किसी भी वैक्यूम क्लिनर के साथ सबसे बड़ी समस्या बालों को लेकर होती है। ये बाल क्लिनर ब्रश में बुरी तरह से फंसे जाते हैं लेकिन Dyson V15 Detect की डी-टैंगलिंग टेक्नोलॉजी के कारण बाल क्लिनर ब्रश में फंसते नहीं हैं।

डिजाइन:-

Dyson V15 की डिजाइन Dyson V12 जैसी है। इसमें बिन नीचे की ओर नहीं बल्कि मोटर के साथ पीछे की ओर मिलता है। पीछे की ओर एक एलसीडी पैनल भी मिलता है जिसके साथ एक बटन मिलता है। स्क्रीन गंदगी के टाईप के बारे में भी जानकारी देती है।

बटन की मदद से आप Dyson V15 Detect के क्लिनिंग मोड को बदल सकते हैं और बैटरी लेवल देख सकते हैं। इसके साथ एक डॉकिंग स्टेशन मिलता है जिसे किसी दीवार में फिट करके उसमें आप वैक्यूम क्लिनर को टांग सकते हैं।

सबसे अच्छी बात है कि सफाई करने वाली रोलिंग ब्रश बार को आप धोकर साफ कर सकते हैं। साथ ही एक डॉकिंग स्टेशन मिलता है जिसे किसी दीवार में फिट करके उसमें आप वैक्यूम क्लिनर को टांग सकते हैं। इसके साथ बालों की सफाई, कोने की सफाई आदि के लिए कई तरह के अटैचमेंट मिलते हैं।

परफॉर्मेंस:-

मोटर की खास बात यह है कि सफाई के मुताबिक यह स्पीड को एडजस्ट करता है यानी यदि किसी जगह पर अधिक गंदगी है तो आपको मैनुअल तौर पर स्पीड बढ़ाने की जरूरत नहीं है, बल्कि ऐसी स्थिति में मोटर की स्पीड अपने आप अधिक हो जाती है।

इसके साथ मिलने वाला लेजर क्लिनर हेड जबरदस्त है। इसमें दी गई लेजर लाइट की मदद से वो गंदगी भी दिख जाती हैं जो आमतौर पर नजर नहीं आती हैं। लाइट को ऑन-ऑफ करने के लिए एक बटन भी दिया गया है। इसमें पीछे की ओर एक हेपा फिल्टर भी मिलता है।

यह वैक्यूम क्लिनर पांच स्टेज फिल्टरेशन के साथ आता है जिसे लेकर कंपनी ने 0.3 माइक्रोन तक की गंदगी को 99.9 फीसदी तक साफ करने का दावा किया है। Dyson V15 Detect का मोटर डायनेमिक लोड सेंसिंग (DLS) टेक्नोलॉजी के साथ आता है जो कि फर्श के हिसाब से संक्शन पावर को एडजस्ट करता है।

बैटरी:-

Dyson V15 Detect की बैटरी लाइफ को लेकर कंपनी ने एक घंटे के बैकअप का दावा किया है लेकिन रिव्यू के दौरान एक बार की फुल चार्जिंग के बाद हमें करीब 40 मिनट का बैकअप मिला। बैटरी को फुल चार्ज करने में करीब 5 घंटे का वक्त लगा। ऐसे में Dyson V15 Detect की बैटरी लाइफ खराब नहीं कही जाएगी। चार्जिंग के लिए बॉक्स में आपको एक पिन चार्जर मिलता है। कंपनी चाहे तो भविष्य में अपने नए वैक्यूम क्लिनर को टाईप-सी चार्जिंग के साथ पेश कर सकती है, क्योंकि अब तमाम तरह की डिवाइस टाईप-सी चार्जिंग के साथ आ रही हैं।

तो कुल मिलाकर कहें तो Dyson V15 Detect सभी तरह के फर्श और सभी जगहों की सफाई के लिए बेस्ट है। इससे आप घर के किसी भी कोने की सफाई बारिकी से कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने सीलिंग फैन से लेकर टीवी स्टैंड आदि की भी सफाई कर सकते हैं। इसका सेटअप और इस्तेमाल करना भी आसान है। कोई भी इसे इस्तेमाल कर सकता है। Dyson V15 Detect का लेजर क्लिनर हेड और इसका पावरफुल मोटर इसे खास बनाता है और वैक्यूम क्लिनर मार्केट का सबसे मजबूत प्लेयर बनाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *