नारियल की मलाई से बनें फेस मास्क से निखारें सुंदरता…

ब्‍यूटी टिप्‍स।  नारियल पानी पीना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। कई लोग हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए रोज सुबह नारियल पानी का सेवन करते हैं। नारियल पानी पीते समय कई बार मलाई निकल आती है। अगर आप चाहें तो नारियल की मलाई को कुछ खास तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल की मलाई में सोडियम कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी के तत्व प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसके कारण नारियल की मलाई सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेस्ट होती है। आइए जानते हैं स्किन केयर में नारियल की मलाई का इस्तेमाल-

नारियल की मलाई और दही का फेस मास्क:-

नारियल की मलाई और दही का फेस मास्क लगाने से त्वचा की ड्राइनेस कम होती है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच नारियल के दूध में आधा चम्मच नारियल की मलाई और डेढ़ चम्मच दही मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं। अब 15-20 मिनट बाद फेस को कॉटन से पोंछ कर साफ कर लें।

नारियल की मलाई और शहद का फेस मास्क:-

चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए नारियल की मलाई और शहद का फेस मास्क ट्राई कर सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए बादाम को पीस लें। अब 1 कटोरी बादाम के पाउडर में 2 चम्मच नारियल का दूध, 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच नारियल की मलाई मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर 15-20 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर  लें।

नारियल की मलाई और रोज वॉटर फेस मास्क:-

नारियल की मलाई और गुलाब जल का फेस मास्क लगाकर त्वचा के कील मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए नारियल की मलाई, नारियल का दूध और गुलाब जल को मिक्स करके घोल बना लें। अब इस घोल को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

नारियल की मलाई और नींबू का फेस मास्क:-
नारियल की मलाई और नींबू के रस का फेस मास्क लगाकर सनटैन से निजात पाने के साथ-साथ त्वचा की रंगत में भी सुधार ला सकते हैं। इस बनाने के लिए आधा चम्मच नारियल की मलाई में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद फेस मसाज करते हुए चेहरे को साफ पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *