मॉर्निंग वॉक की तरह ही असरदार होती है ईवनिंग वॉक, जानिए इसके लाभ

फिटनेस। वैसे तो ज्‍यादातर लोगों को सुबह-सुबह वॉक करना ही अच्छा लगता है, लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल में अधिकतर लोग सुबह वॉक नहीं कर पाते। साथ ही अधिकांश लोग पूरा दिन स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं और शारीरिक गतिविधि करने का या फिर घूमने फिरने का टाइम ही नहीं मिलता। इसलिए शाम को काम खत्म करके कुछ समय के लिए घूमना फिरना काफी जरूरी होता है। इससे आपका अकड़ा हुआ शरीर खुल जाता है। शाम के समय वॉकिंग करने से भी व्यक्ति को काफी सारे लाभ मिल सकते हैं। उन लोगों के लिए ऐसा करना काफी लाभदायक होता है जो सुबह के समय वॉकिंग पर जाने का समय नहीं निकाल पाते हैं। लेकिन इस स्थिति में शाम के समय वॉकिंग के लिए जरूर समय निकालना चाहिए। आइए जानते हैं ईवनिंग वॉक के लाभ-

फिजिकली होते हैं एक्टिव:-

अगर आप सारा दिन एक जगह बैठे रहते हैं या फिर ज्यादा समय आप को फिजिकल एक्टिविटी करने का टाइम नहीं मिलता है तो कुछ समय के लिए की गई वॉक भी आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकती है। इससे आप फिजिकली एक्टिव हो जाते हैं।

शरीर रिलैक्स होता है:-

एक थकान भरे दिन के बाद जब आप कुछ समय के लिए अपने पार्टनर या किसी परिवार के सदस्य के साथ खुले आसमान में टहलने निकलते हैं तो काफी रिलैक्स महसूस होगा।

नींद अच्छी आती है:-

अगर आप शरीर को फिजिकल एक्टिविटी के साथ थोड़ा थक जाते हैं तो नींद काफी अच्छी आती है। इससे आप की नींद पूरी भी हो जायेगी और आपका सारा प्रेशर भी उतर जायेगा।

पाचन अच्छा होता है:-

अगर खाना खाने के बाद आप कुछ समय के लिए वॉकिंग करते हैं तो पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है और सारा खाना हजम भी हो जाता है।

कमर दर्द में लाभदायक:-

अगर आपकी कमर पूरा दिन बैठे-बैठे अकड़ जाती है तो इवनिंग वॉक से अच्छा कोई तरीका नहीं है। इससे आपकी अकड़न कम हो जायेगी और कमर दर्द में भी आराम मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *