स्वस्थ‍ और हेल्दी रहने के लिए फॉलो करें कुछ आसान से टिप्स, कभी नहीं होंगे बीमार

लाइफस्‍टाइल। आजकल के भाग-दौड़ भरी जिंदगी में समय से खान-पान न होने के कारण स्वस्थ और हेल्‍दी रहना बेहद मुश्किल हो गया है। हर  उम्र के लोग किसी न किसी बीमारी की समस्‍या से परेशान  हैं। स्वस्थ रहना तो जैसे असंभव सा हो गया है। इस बीमारियों के इस दौर में  लोगों की छोटी-छोटी गलतियां हेल्थ पर भारी पड़ रही हैं। यदि आप अपने खाने-पीने समेत आम जिंदगी में कुछ जरूरी बदलाव किए जाएं, तो लोग जीवनभर निरोगी और हेल्‍दी रह सकते हैं डब्‍लूएचओ के द्वारा  लोगों को स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों और इस क्षेत्र में नई रिसर्च के बारे में जागरूक किया जाता है। डब्ल्यूएचओ के बताए कुछ आसान से टिप्‍स अपनाकर आप अपनी स्‍वास्‍थ्‍य को निरोगी और खुशहाल बना सकते हैं।

हेल्दी डाइट लें और जंक फूड करें अवॉइड – स्वस्थ रहने के लिए फल, सब्जियां, फलियां और साबुत अनाज समेत वैराइटी वाली डाइट का सेवन करें। रोज कम से कम 400 ग्राम फल और सब्जियां खाएं। इससे डायबिटीज, हार्ट डिजीज, स्ट्रोक और कैंसर का खतरा कम हो सकता है। जंक फूड को अवॉइड करना भी बेहद जरूरी है। इसमे सैचुरेटेड और ट्रांस फैट होते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा साफ पानी पीएं। जिससे आप स्वस्थ रहेंगे।

चीनी और नमक का सेवन कम करें- डब्ल्यूएचओ के अनुसार स्वस्थ रहने के लिए नमक और चीनी का सेवन निश्चित मात्रा में करना चाहिए। ज्यादा नमक खाने वाले लोगों को ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा रहता है। एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 5 ग्राम यानी एक चम्मच नमक ही खाएं. इसके अलावा अधिक मात्रा में चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए। एक वयस्क के लिए चीनी की मात्रा प्रतिदिन 50 ग्राम या करीब 12 चम्मच से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

नशीले पदाथो के सेवन से बचें-  नशीले पदाथों का कोई सुरक्षित स्तर नहीं है. थोड़ी सी भी नशीले पदाथो का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो साबित सकती है। नशीले पदाथो का सेवन करने से मानसिक और व्यवहार संबंधी समस्याएं जैसे- लीवर सिरोसिस, कैंसर और हार्ट डिजीज हो सकती हैं। स्मोकिंग करने से फेफड़ों और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है। धूम्रपान शुरू न करें और तम्बाकू-धूम्रपान-मुक्त हवा में सांस लेने के अपने अधिकार के प्रति जागरूक रहें।

 

फिजिकली एक्टिव रहें- फिजिकली एक्टिव रहकर आप निरोगी जिंदगी जी सकते हैं। इससे फिजिकल और मेंटल हेल्थ को मजबूती मिलती है। हर किसी को सप्ताह में कम से कम 150 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। यदि  आप हेल्थ को ज्यादा बेहतर बनाना चाहते हैं, तो सप्ताह में 300 मिनट तक एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके अलावा अपने शरीर की साफ-सफाई का ध्यान रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *