सुंदर और लंबे नाखून पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे…

ब्‍यूटी टिप्‍स। आजकल हर कोई अपने चेहरे और बालों की खूबसूरती को बढ़ाना चाहता है और नई-नई चीजें ट्राई करने के लिए खूब एक्साइटेड रहता हैं। अगर बात महिलाओं की की जाए तो उन्हें अपनी केयर करना बहुत पसंद होता है, जिसमें वे अपने हाथों के साथ अपने नाखूनों को लंबा और सुंदर बनाने की पूरी कोशिश करती है। लंबे, सुंदर और शाइनी नाखून हाथों की खूबसूरती को बढ़ाकर हाथों को अट्रैक्टिव बना सकते हैं। वहीं दूसरी ओर गंदे और पीले नाखून अनहेल्दी होने के साथ-साथ देखने में भी बहुत खराब लगते हैं। आइए जानते हैं लंबे और हेल्दी नाखूनों के लिए फायदेमंद होम रेमेडीज

पेट्रोलियम जेली:-  

पेट्रोलियम जेली नाखूनों को पोषण प्रदान करने के लिए एक बेहतरीन प्रोडक्ट है। आपको अपने हाथों को अच्छे से धोने के बाद कोई भी पैट्रोलियम जेली लेकर हल्के हाथों से अपने नाखूनों पर मसाज करनी है। ऐसा हर रोज रात में सोते समय करने पर आपके नाखून लंबे और चमकदार बने रहते हैं।

ओलिव ऑयल:-

ऑलिव ऑयल एक बेहतरीन ब्यूटी केयर प्रोडक्ट है, जो अधिकतर सभी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में पाया जाता है। ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल डैमेज और खराब नाखूनों के लिए भी किया जा सकता है। आपको ओलिव ऑयल को हल्का गुनगुना करके अपने नाखूनों को उसमें कुछ देर के लिए डिप करके रखना है। ऐसा 5 से 10 मिनट करने के बाद हाथों को साफ कर अपने हाथों को अच्छे से मॉइश्चराइज कर लें।

दूध:-  

अगर टाइम की कमी के कारण अपने नाखूनों का सही ख्याल नहीं रख पा रही हैं तो दूध आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शंस में से एक है। आपको आधा कप दूध को हल्का गर्म करके उसमें अपने नाखूनों को डिप करके रखना है। ऐसा कम से कम 10 से 15 मिनट करने पर आपके नाखूनों को दूध का सारा पोषण मिलता है।

नाखूनों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स:-

  1. शाइनी नाखूनों के लिए एसिटोन बेस्ड नेल पॉलिश का इस्तेमाल ना करें, ये नाखूनों को बुरी तरह प्रभावित कर सकती हैं।
  2. घर के काम जैसे बर्तन धोना या कपड़े धोना आदि करते समय हाथों में ग्लव्स पहन कर रखें।
  3. मजबूत नाखूनों के लिए अच्छी डाइट मेंटेन करें जिसमें आप बायोटिन और जिंक सप्लीमेंट को शामिल कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *