बच्चों से अपनी बात मनवाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

पैरेंटिंग। बच्चों की बेहतर परवरिश करने के लिए माता-पिता हर तरह की कोशिशें करते हैं। माता-पिता कभी बच्चों को गलत एडवाइस नहीं देते हैं। इसके बावजूद कुछ बच्चे पैरेंट्स की बातों को जानबूझकर अवॉयड कर देते हैं। ऐसे में अगर आपका बच्चा भी आपकी बात को अनसुना कर देता है तो कुछ आसान पैरेंटिंग टिप्स फॉलो करके आप बच्चों से अपनी हर बात मिनटों में मनवा सकते हैं।

बच्चों के बात अनसुनी करने पर अभिभावक अक्सर नाराज हो जाते हैं। ज्यादातर पैरेंट्स गुस्से में बच्चों को डांट या फटकार लगाने से भी नहीं चूकते हैं। हालांकि, बच्चों से डील करने का ये तरीका बिल्कुल गलत है। तो आइए जानते हैं कुछ आसान पैरेंटिंग टिप्स के बारे में, जिनकी सहायता से आप बच्चों को आसानी से मना सकते हैं। तो आइए इस आसान टिप्‍स के बारे में जानते है।

बच्चों से करें दोस्ती :-
कई बार माता-पिता बच्चों के सामने काफी सख्ती से पेश आते हैं। जिसके चलते बच्चे भी पेरेंट्स की बात को सीरियसली नहीं लेते हैं। ऐसे में आप बच्चों से दोस्ती कर सकते हैं। बच्चों के साथ फ्रेंडली बिहेव करने से ना सिर्फ बच्चे आपकी कही हर बात को तवज्जो देंगे, बल्कि अपनी फीलिंग्स को भी आपके साथ खुल कर शेयर कर सकेंगे।

बच्चों की करें प्रशंसा :-
अपनी बात मनवाने के लिए सबसे आसान तरीका होता है बच्चों की प्रशंसा करना।  साथ ही तारीफ करने से बच्चों का मनोबल भी बढ़ने लगता है इसलिए बच्चों पर गुस्सा करने की बजाए उनके साथ प्यार से पेश आएं। ऐसे में पैरेंट्स को खुश रखने के लिए बच्चे भी आपकी सारी बातें मानने लगेंगे।

बच्चों की बातें सुनें :-   
कई बार पैरेंट्स बच्चों के सुझावों को नजरअंदाज करके सिर्फ अपनी बात उन पर थोपने का प्रयास करते हैं। जिसके चलते बच्चे धीरे-धीरे पैरेंट्स की बात को अहमियत देना कम कर देते हैं। ऐसे में बच्चों की बातों को ध्यान से सुनें और उनकी राय को भी तवज्जो देना ना भूलें। इससे बच्चे ना सिर्फ आपकी बात मानेंगे बल्कि उनका कॉन्फिडेंस लेवल भी हाई होगा।

स्पेस देने की करें कोशिश :-
कई बार अभि‍भावक बच्चों की लाइफ को कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं। वहीं हर बात में पैरेंट्स की दखलअंदाजी से बच्चे परेशान हो जाते हैं और उनकी बात को नजरअंदाज करने लगते हैं। ऐसे में बच्चों को थोड़ा स्पेस देना आवश्‍यक होता है। इसके अलावा बच्चों को सही और गलत के बारे में समझाकर खुद फैसला लेने की स्वतंत्रता दें। जिससे बच्चे आपकी बातों का भी सम्मान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *