टेंशन फ्री रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स…

लाइफ स्टाइल। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को कई तरह की टेंशन होती है। टेंशन लेने से सिर्फ हमारी मेंटल हेल्थ ही नहीं बल्कि फिजिकल हेल्थ भी प्रभावित होती है लेकिन फिर भी रोजाना हम किसी बात की टेंशन लेते हैं। टेंशन लेने से हम बीमार पड़ सकते हैं और अक्सर चिड़चिड़ापन और गुस्सा महसूस करते हैं। टेंशन या स्ट्रेस का कारण अधिक काम या रिस्पॉन्सिबिलिटी आदि हो सकते हैं।

स्ट्रेस फ्री लाइफ जीना असंभव सा लगने लगता है लेकिन सच तो यह है कि कुछ चीजों को ध्यान रख कर हम स्ट्रेस फ्री लाइफ जी सकते हैं। चलिए जानते हैं टेंशन फ्री रहने के लिए टिप्‍स-

एक रूटीन फॉलो करें:-
एक रूटीन को फॉलो करने से आपकी लिविंग को एक रास्ता मिलेगा। इससे आप अपने दिन को अच्छे तरीके से बिता सकते हैं। यही नहीं, इससे आपको अपने शौक पूरे करने का भी समय मिलेगा, जिससे आप स्ट्रेस फ्री रहेंगे। अपनी रूटीन में सुबह जल्दी उठने को भी शामिल करें। यह न केवल आपके शरीर बल्कि दिमाग के लिए भी लाभदायक है।

हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं:-
किसी भी तरह से एक्टिव रहना एक स्ट्रेस रिलीवर है। इससे न केवल आपमें आत्मविश्वास बढ़ेगा, मूड सुधरेगा बल्कि आपकी फिजिकल हेल्थ भी सही रहेगी। इसलिए वॉक, जॉगिंग, गार्डनिंग, स्विमिंग या जो भी आपको पसंद हो वो करें। इसके साथ ही हेल्दी डाइट लें जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज आदि। अधिक कैफीन या अल्कोहल का सेवन, स्मोकिंग, अधिक खाना भी स्ट्रेस का कारण बन सकता है इसलिए इनसे बचें।

मेडिटेशन व योगा करें:-
मेडिटेशन और योगा को स्ट्रेस से छुटकारा पाने का अच्छा तरीका माना गया है। मेडिटेशन और योगा से दिमाग से नेगेटिव और स्ट्रेसफुल विचार बाहर निकल जाते हैं, जिससे आप रिफ्रेश और पॉजिटिव महसूस करते हैं। इसके साथ ही सकारात्मक रहें, खुश रहें और अपने परिवार के साथ समय बिताएं। इससे भी आप स्ट्रेस फ्री महसूस करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *