सर्दियों में फॉलो करें ये डेली रूटीन, खूबसूरती और कोमलता रहेगी बरकरार…

ब्‍यूटी टिप्‍स। सर्दियों ने दस्तक दे दी है। सर्द हवा और ड्राई वातावरण की वजह से स्किन फटना शुरू हो जाती है और चेहरे व हाथ पैरों पर खिंचाव महसूस होने लगता है। नमी के अभाव में त्‍वचा पर ड्राइनेस आने लगती है और हमारा चेहरा डल दिखने लगता है। इस वजह से चेहरे का ग्लो धीरे-धीरे खोने लगता है। मौसम में बदलने के साथ ही स्किन के हिसाब से उसकी देखभाल में बदलाव की भी जरूरत होती है। ऐसे में विंटर आते ही त्‍वचा की परेशानियों को दूर करने के लिए किस तरह अपने डेली स्किन केयर में बदलाव ला सकते हैं और ग्‍लोइंग व कोमल त्‍वचा को मेंटेन कर सकते हैं।

हेल्‍दी रखें त्‍वचा:-

अगर आप अपनी स्किन को अंदर से हेल्‍दी रखेंगे तो इससे आपकी त्‍वचा नेचुरली खूबसूरत दिखेगी। इसके लिए आप अपने खानपान में बदलाव लाएं। बेहतर होगा कि विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर खाना खाएं और खूब पानी का सेवन करें। इससे आपकी त्‍वचा हेल्‍दी, ग्‍लो करती दिखेगी।

एक्‍स्‍ट्रा मॉइश्चराइजर:-

हाइड्रेटेड त्वचा के लिए जरूरी है कि आप स्किन केयर में मॉइश्चराइजिंग को अहमियत दें। अगर आपकी त्‍वचा अधिक ड्राई हो रही है तो हेवी लोशन, बटर क्रीम आदि का इस्‍तेमाल करें। आप विटामिन ई युक्‍त मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करें। नहानें के तुरंत बाद बॉडी लोशन लगाएं और रात में सोने से पहले भी इसे अच्‍छी तरह इस्‍तेमाल करें।

गर्म पानी का कम इस्‍तेमाल:-

त्वचा में नमी को बनाए रखना है तो गर्म पानी से नहाने से बचें। आप रूम टेम्‍परेचर या गुनगुने पानी से नहाएं। अगर आप अधिक गर्म पानी से नहाएंगे तो इससे आपकी त्‍वचा रूखी और बेजान नजर आएगी।

स्क्रब करें:-

ठंड के मौसम में डेड स्किन जमा होने लगती है जिसे क्‍लीन करना जरूरी होता है। इसके लिए आप स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए आप केमिकल प्रोडक्ट्स के बजाए होममेड स्‍क्रबर का इस्‍तेमाल करें। आप दही, बेसन, चीनी, कॉफी आदि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

सनस्क्रीन का प्रयोग:-
विंटर के मौसम में लोगों को धूप में बैठना अच्‍छा लगता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से स्किन को बचाने के लिए सनस्‍क्रीन लोशन का इस्‍तेमाल करें। इससे चेहरे या हाथों पर टैनिंग नहीं होगी और स्किन डैमेज नहीं होगी।

ऑयल मसाज करें:-
चेहरा धोने से पहले अगर आप किसी ऐसेंशियल ऑयल से स्किन पर मसाज करें तो चेहरे पर रौनक नजर आएगी। इसके अलावा चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश करना हो तो पहले चेहरे पर ऑयल मसाल कर लें उसके बाद चेहरा साफ करें। इससे चेहरे पर ग्‍लो बना रहेगा।

विटामिन ई कैप्‍सूल का इस्‍तेमाल:-
अगर आपकी स्किन ज्यादा ड्राई है तो सर्दियों में सोने से पहले नारियल तेल और विटामिन ई कैप्सूल की कुछ बूंदों को मिलाकर घोल बना लें और इससे रोज चेहरे पर थोड़ी देर मसाज करें। फिर सुबह उठकर धो लें। ऐसा करने से स्किन में ड्राइनेस कम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *