एक दिन दें गाड़ी को रेस्‍ट, वायु प्रदूषण होगा कम

लाइफ स्टाइल। कोरोना काल में लॉकडाउन के समय हम सब अपने घरों में बंद थे और सड़कें पूरी तरह से खाली। उस वक्त आपने खुद को प्रकृति के काफी करीब महसूस किया होगा। गर्मी का मौसम होने के बावजूद भी तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई थी। क्‍या आप जानते है ऐसा क्यूं था? क्योंकि गाड़ियों से निकलने वाली हीट बहुत हद तक कम हो गई थी।

आज दुनियाभर में ‘कार फ्री डे’ मनाया जा रहा है। ‘संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम’ के अुनसार कार फ्री डे को काफी ज्यादा प्रसारित करने की ज़रूरत है। इसके जरिए हम वायु प्रदूषण को कम कर सकते हैं। वायु प्रदूषण आज के समय में पूरे विश्व की सबसे बड़ी समस्या है। इस वजह से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी खतरनाक बीमारियां हो रही हैं। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए यूं तो हमें गाड़ियों का इस्तेमाल कम से कम कर देना चाहिए, लेकिन ऐसा कर पाना आज के समय में संभव नहीं है। इसलिए हर साल 22 सितंबर को दुनियाभर में कार फ्री डे मनाया जाता है।

इस दिन को दुनिभा भर के पर्यावरण चिंतक एक खास दिन के तौर पर भी देखते हैं क्योंकि विशेषज्ञ मानते हैं कि इस दिन आप अपने फ्यूल के साथ-साथ अपने प्लैनेट को भी बचा सकते हैं।

पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दें:-

अगर आप सिर्फ एक दिन अपनी चमचमाती हुई मोटर-कार को छोड़कर साइकिल या पब्लिक ट्रांसपोर्ट को अपना साथी बनाते हैं तो यकीन मानिए आप पर्यावरण संरक्षण में अपना बेहतरीन योगदान दे सकते हैं। आपकी गाड़ी को भी साल में एक दिन तो आराम चाहिए न।

सभी के लिए कार फ्री डे बेहतरीन मौका है, जब आप एक दिन के लिए ही सही लेकिन अपनी पृथ्वी जो आपको इतना कुछ दे रही है उसे बदले में गाड़ियों से निकलने वाली हीट से बचा सकते हैं। साथ ही अपने आसपास की दूरी तय करने के लिए आप साइकिल का इस्तेमाल कर अपने शरीर की भी थोड़ी उर्जा खर्च कर सकते हैं और उसे हेल्दी बना सकते हैं।

विशेषज्ञों और पर्यावरण विदों का मानना है ये एक ऐसा मौका है जिसे आपको उत्सव की तरह मनाना चाहिए और लोगों से मिलकर इस दिन का प्रचार-प्रसार करना चाहिए। इससे ना केवल आप आने वाली पीढ़ी बल्कि अपने लिए भी एक लक्ष्य को पूरा कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *