10वीं, 12वीं पास युवाओं के लिए BSF में नौकरी पाने का सुनहरा मौका

नौकरी। सीमा सुरक्षा बल ने हेड कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके लिए बीएसएफ 22 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन शुरू कर सकता है। इस भर्ती के के अनुसार बीएसफ में कुल 247 पदों को भरा जाएगा। जिसमें 217 हेड कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर्स तथा 30 पद  हेड कांस्टेबल रेडियो मैकेनिक्स के लिए उपलब्ध हैं। इस भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 12 मई या उससे पहले  ही बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता

बीएसएफ के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स में कुल 60% अंकों के साथ कक्षा 12वीं (10+2 पैटर्न)/मैट्रिक पास होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों के पास 2 वर्ष का  ITI का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

महत्वपूर्ण तिथियां
इस भर्ती में आवेदन जमा करने की शुरुआत तिथि – 22 अप्रैल, 2023
जबिक आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 12 मई, 2023

पदों की संख्या

कुल पदों की संख्या- 247
हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) -217
हेड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक) -30

आयु सीमा
जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनकी आयु 12 मई 2023 को 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सरकारी आदेशों के अनुसार अनुसूचित जाति / अनुसूचित जाति / अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी और अन्य विशेष श्रेणियों के कर्मियों के लिए आयु में छूट दी जाएगी।

चयन होने पर मिलने वाली सैलरी
जिन उम्मीदवारों को इस भर्ती प्रक्रिया के अंतरगत चयन किया जाएगा उन्‍हे 7 वें सीपीसी के अनुसार मैट्रिक्स लेवल -4 के जरिए 25,500 रुपये 81100 रुपये के बीच दिया जाएगा और समय-समय पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए स्वीकार्य अन्य भत्ते भी मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *