सरकार ने बढ़ाई प्रधानमंत्री आवास योजना की अवधि

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) को केंद्रीय कैबिनेट ने दिसंबर 2024 तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी। पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की मांग पर योजना को आगे बढ़ाने की मंजूरी दी।

सभी को पक्का मकान योजना वर्ष 2015 में शुरू हुई थी। इसके तहत सभी पात्र शहरी लाभार्थियों को मार्च 2022 तक पक्का मकान दिए जाने का लक्ष्‍य था। सरकार के अनुसार इस योजना के लिए मार्च 2022 तक 122.69 लाख घरों को पूरा करने के लिए पहले ही धन मुहैया करा दिया गया है। इस योजना के तहत 2017 में एक करोड़ पक्के मकान की मांग थी। मांग के अनुरूप 102 लाख मकान तैयार किए जा रहे हैं। इनमें से 62 लाख घर बनकर तैयार हैं और शेष निर्माणाधीन हैं।

यूनिवर्सल पोस्टल संविधान में 11वें अतिरिक्त प्रोटोकॉल को भी मंजूरी:-
यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन के संविधान में निहित 11वें अतिरिक्त प्रोटोकॉल को भी कैबिनेट ने मंजूरी दी है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के मिलकर फिल्म बनाने का रास्ता साफ:-
सरकार ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के मिलकर फिल्म बनाने का रास्ता साफ कर दिया। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में दोनों देशों के बीच ऑडियो विजुअल को-प्रोडक्शन संधि की मंजूरी दी गई। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब जल्द ही फिल्मों के मिलकर निर्माण के लिए संधि होगी। भारत अब तक 15 देशों के साथ ऐसे समझौते कर चुका है। इसके बाद भारत में शूटिंग और फिल्म निर्माण क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया का सहयोग बढ़ेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *