मिलावटी मसालों की ऐसे करें पहचान…

स्‍वास्‍थ्‍य। बाजारों में आजकल मिलावटी मसालों की खपत तेजी से देखी जा रही है। हमारे शरीर के लिए ये मिलावटी मसाले बेहद खतरनाक साबित होते हैं। हमारे खाने के जरिए ये शरीर में प्रवेश करते हैं और सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। कई बार ये मिलावटी सामान जानलेवा भी साबित होते हैं। तो चलिए जानते है कैसे करें मिलावटी मसालों की पहचान..

जीरे की ऐसे करें पहचान:- एक चम्मच जीरा लेकर उसे अपने हाथों पर तेजी से रगड़े, ऐसा करने से अगर जीरे से रंग निकलना शुरू कर दें तो समझ जाएं कि आपको दिया हुआ जीरा नकली है।

हल्दी की ऐसे करें पहचान:- असली और नकली हल्दी को पहचानने के लिए एक गिलास में गर्म पानी लेकर उसमें हल्दी का पाउडर मिला दें। अगर हल्दी गिलास के तली में जमने लगे, तो समझ लें आपको दी हुई हल्दी असली है।

लाल मिर्च पाउडर की ऐसे करें पहचान:- लाल मिर्च पाउडर की पहचान के लिए एक गिलास में पानी भरकर उसमें लाल मिर्च पाउडर मिलाएं, अगर लाल मिर्च पाउडर पानी में घुलकर उसका रंग बदल देता है, तो समझ जाइए कि आपको नकली सामान पकड़ा दिया गया है।

काली मिर्च की ऐसे करें पहचान:- काली मिर्च की पहचान करने के लिए सबसे आसान तरीका है कि एक गिलास में पानी भर लें, फिर उसमें काली मिर्च डालें। अगर काली मिर्च पानी की तली में चली जाए, तो समझ लें कि मिर्च असली है। वरना आपको काली मिर्च के नाम पर पपीते का बीज पकड़ा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *