घर में चाहते हैं सुख-समृद्धि और धन तो घर में रखें लाफिंग बुद्धा

वास्तु। फेंगशुई में लाफिंग बुद्धा का काफी महत्‍व होता है। मान्‍यता है कि सुख-समृद्धि और संपन्नता के प्रवेश के लिए अगर लाफिंग बुद्धा को घर लाया जाए और सही दिशा में रखा जाए तो इससे काफी फायदा मिल सकता है। वास्तु शास्‍त्र में भी ये माना जाता है कि अगर लाफिंग बुद्धा को घर में रखा जाए तो घर में धन संबंधित परेशानियां कभी नहीं आतीं। यही कारण है कि लोग घर के साथ-साथ अपने ऑफिस में भी इसे रखना पसंद करते हैं।

1.आपने कई घरों, दफ्तरों, दुकानों या रेस्‍तरां आदि जगहों पर लाफिंग बुद्धा देखा होगा। दरअसल, लाफिंग बुद्धा को सुख-समृद्धि और संपन्नता का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में अगर आप भी अपने आस-पास सकारात्‍मकता को बनाए रखना चाहते हैं तो घर या वर्क प्‍लेस पर एक लाफिंग बुद्धा जरूर रखें। हालांकि, इसके बेहतर प्रभाव के लिए जरूरी है कि इसे वास्‍तु के अनुसार ही घर या अन्‍य जगहों पर स्‍थापित किया जाए।

2.लाफिंग बुद्धा की मूर्ति अलग-अलग तरह की होती है और चीनी मान्यता है कि हर मूर्ति अलग-अलग मनोकामनाओं की पूर्ति का प्रतीक है। अगर लाफिंग बुद्धा अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाए हुए है तो यह घर या दुकान में तरक्की लाने में सहायक हो सकती है। वहीं अगर नौका विहार करते लाफिंग बुद्धा हैं तो मान्‍यता है कि यह मान-सम्मान और ख्याति के बढ़ने का प्रतीक है। इस मूर्ति को आप घर और वर्क प्‍लेस पर रख सकते हैं।

3.ऐसी मान्‍यता है कि हंसते हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति सभी प्रकार की मूर्तियों में सबसे शुभ होती है और आप अगर इसे घर या दुकान में रखें तो सुख-समृद्धि आती है। यही नहीं, अगर आप मेटल की बनी लाफिंग बुद्धा को घर में रखें तो इससे कार्य क्षमता और कुशलता में बढ़ोतरी होती है। इससे घर से आलस का भी नाश होता है।

4.अगर आप नकारात्‍मक खबरों या धन हानि से परेशान हैं तो ऐसा माना जाता है कि लेटे हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति घर या दुकान पर रखने से दुर्भाग्य या नकारात्मकता से छुटकारा मिल सकता है, जबकि अगर पैसों की पोटली लिए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति को घर में रखा जाए तो आर्थिक तंगी दूर होती है। यही नहीं, अटका हुआ धन भी वापस मिल जाता है।

5.अगर आप ये नहीं समझ पा रहे हैं कि आखिर लाफिंग बुद्धा को घर में कहां रखना अच्‍छा होगा तो बता दें कि मुख्य द्वार के ठीक सामने जमीन से कम से कम 30 इंच और ज्यादा से ज्यादा 32.5 इंच की ऊंचाई पर रखें। मान्‍यता है कि जब भी कोई आपके घर आए और दरवाजा खोले तो सबसे पहले उसकी नज़र लाफिंग बुद्धा पर पड़े। इससे इंसान के साथ आई नकारात्‍मक ऊर्जा मुख्य द्वार पर ही रुक जाती है। आप इसे पूर्व दिशा में भी रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *