त्वचा पर चाहते हैं कुदरती निखार तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय…

ब्‍यूटी टिप्‍स। सर्दियों के मौसम में चेहरे पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। हर कोई चाहता है कि हर मौसम में उसका चेहरा खूबसूरत दिखे और चेहरे पर निखार बना रहे। लेकिन रूखे और ठंडे मौसम में त्वचा का निखार कम हो जाता है। सर्दियों में  स्किन की रौनक कम होने से लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। लेकिन आयुर्वेदिक उपाय सबसे अच्छे और फायदेमंद माने जाते हैं क्योकि ये पोषण भी देते हैं और इनका साइड इफेक्ट भी नहीं होता। चलिए जानते हैं कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में-

एलोवेरा और गुलाब जल का मास्क:-
रूखी स्किन को हाइड्रेट करने के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है। इसे आयुर्वेद में घृतकुमारी के नाम से जाना जाता है, यानी कौमार्य को कायम रखना वाला पौधा। एलोवेरा रूखी त्‍वचा को मॉश्चराइज करता है और नम बनाता है। इससे सनबर्न के साइड इफेक्ट भी कम होते हैं। एलोवेरा में गुलाब जल मिलाकर इसके पेस्ट से रोजाना चेहरे की मसाज करने से एंटी एजिंग भी खत्म हो सकती है।

नींबू और शहद का उपाय:-
नींबू त्वचा की चमक को वापस लाने और चेहरे को चमकदार बनाने के लिए काफी फायदेमंद होता है।  इसे रोज अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अच्छे परिणाम के लिए इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं। दस मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो स्किन के डेड सेल्स को रिमूव करके चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करता है।

नीम का फेस मॉस्क:-
नीम को एंटी बैक्टीरियल कहा जाता है। ये त्वचा पर संक्रमण दूर करता है और त्वचा को पोषण देता है।  इसके एंटीसेप्टिक और एंटिफंगल तत्व स्किन पर निखार लाने के साथ-साथ दाग धब्बों, मुंहासों और एंटी एजिंग को भी दूर करते हैं। आप नीम को कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम के पानी से नहाना, नीम की पत्तियों के रस को चेहरे पर लगाकर या नीम के पत्तियों के रस में गुलाब जल मिलाकर लगाने  से फायदा होगा।

तुलसी का फेस पैक:-
तुलसी का पौधा अधिकांश घरों में होता है। यह एंटी बैक्टीरियल, एंटी एजिंग है और कुदरती तौर पर चेहरे पर निखार लाने में मदद करता है। बढ़ती उम्र के लक्षण कम करके चेहरे की झुर्रियों को भी कम करता है। तुलसी की पत्तियों को पीस लें औऱ इसमें थोड़ा सा गुलाबजल और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें औऱ आधा घंटा बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा हाइड्रेट होगी और चेहरे को स्मूदनेस के साथ-साथ निखार मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *