घर पर ही क्लीन करना चाहती हैं ज्वेलरी तो इन आसान टिप्स को करें फॉलो

टिप्‍स। अक्‍सर लोग समय-समय पर गहनों की सफाई करवाते हैं। वहीं गहनों को चमकदार बनाने के लिए ज्यादातर लोग गहनों की पॉलिशिंग भी करवाते हैं। अगर आप घर पर ही गहनों को साफ  करना चाहें तो कुछ आसान क्‍लीनिंग हैक्‍स को फॉलो करके महज 2 मिनट में ज्‍वेलरी को चमका सकते हैं।

सिल्वर, गोल्ड, डायमंड, पर्ल और प्लैटिनम की ज्वेलरी आपकी स्टाइलिंग को एन्हॉन्स करने का काम करती है। हालांकि मार्केट में इन ज्वेलरी की पॉलिशिंग काफी कॉस्टली होती है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ आसान ज्वेलरी क्लीनिंग टिप्स, जिसे फॉलो करके आप गहनों को बिल्कुल नया लुक दे सकते हैं।

चांदी के गहने साफ करने के टिप्स
चांदी के ज्‍वेलरी को साफ करने के लिए आप सिल्वर पॉलिशिंग क्लॉथ का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे गहनों पर लगी गंदगी आसानी से छूट जाएगी। इसके अलावा आप गहनों को पानी में भिगोकर भी छोड़ सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि सिल्वर ज्वेलरी पर हार्ड चीजों का इस्तेमाल ना करें। वरना इससे गहनों में स्क्रैच आ सकता है।

सोने के गहने साफ करने के टिप्स
गोल्डेन ज्वेलरी को साफ करने के लिए आप डिश वॉशिंग सोप का यूज कर सकते हैं। ऐसे में डिश वॉशिंग सोप को गुनगुने पानी में मिक्स करें। अब सोने के गहनों को इस मिक्सचर में भिगोएं और फिर सॉफ्ट ब्रश की मदद से गहनों को रब करें। इसके बाद गहनों को साफ पानी से धो लें और मुलायम कपड़े से पोंछ कर सुखा लें।

प्लैटिनम ज्वेलरी के क्लीनिंग टिप्स
प्लैटिनम ज्वेलरी को साफ करने के लिए आप डिटर्जेंट की मदद ले सकते हैं। इसके लिए बिना स्टोन वाली प्लैटिनम ज्वेलरी को डिटर्जेंट के घोल में भिगोकर सॉफ्ट टूथब्रश से रब करें। वहीं स्टोन लगी प्लैटिनम ज्वेलरी को भिगोने की बजाए सिर्फ सॉफ्ट ब्रश से साफ कर लें।

पर्ल ज्वेलरी के क्लीनिंग टिप्स
पर्ल यानी मोती को काफी सेंसटिव मेटल्स माना जाता है। ऐसे में पर्ल को पानी से धोने की गलती बिल्कुल ना करें। साथ ही पर्ल की ज्वेलरी पर परफ्यूम स्प्रे करने से भी बचें। इससे आपकी ज्वेलरी पीली पड़ सकती है। घर से निकलते समय पर्ल ज्वेलरी कैरी करें और घर आने के तुरंत बाद पर्ल ज्वेलरी को टिशू पेपर से पोंछ कर रख दें।

डायमंड ज्वेलरी के क्लीनिंग टिप्स
डायमंड को सबसे हार्ड मेटल माना जाता है। ऐसे में डायमंड ज्वेलरी को क्लीन करने के आप गुनगुने पानी की मदद ले सकते हैं। इसके लिए गहनों को गुनगुने पानी में भिगो दें और कुछ देर बाद इसे सॉफ्ट ब्रश से रगड़ कर साफ कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *