IMC 2023: पीएम मोदी ने किया एशिया के सबसे बड़े टेक्नोलॉजी मंच का उद्घाटन, 22 देशों के प्रतिभागी होंगे शामिल

IMC 2023: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज दिल्‍ली में प्रगति मैदान के भारत मंडपम में 7वीं भारतीय मोबाइल कांग्रेस-2023 का उद्घाटन किया है. बता दें कि ये एशिया के सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी मंच है. जीन दिनों तक चलने वाला इस टेक इवेंट के 7वें संसकरण में 6जी, 5जी नेटवर्क सुधार, दूरसंचार और अन्य क्षेत्रों पर फोकस रहेगा.

वहीं, इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी देशभर में शैक्षणिक संस्थानों को 100 ‘5जी यूज केस लैब्स’ प्रदान किया. इन प्रयोगशालाओं को ‘100 5जी लैब्स पहल’ के तहत विकसित किया जा रहा है. 5जी अनुप्रयोगों के विकास को प्रोत्साहित करके 5जी तकनीक से जुड़े मौको को साकार करने की एक कोशिश ‘100 5जी लैब पहल’ है. यह लैब भारत की विशिष्ट जरूरतों के साथ-साथ वैश्विक मांगों को भी पूर्ण करेगा. यह अनूठी पहल शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, बिजली, परिवहन जैसे विभिन्न सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों में नवाचार को बढ़ावा देगी और देश को 5जी तकनीक के इस्‍तेमाल में आगे ले जाएगी.

स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को बनाने के लिए महत्‍वपूर्ण कदम

यह पहल देश में 6जी-रेडी शैक्षणिक और स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को बनाने के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम है. यह पहल स्वदेशी दूरसंचार प्रौद्योगिकी के विकास की दिशा में एक कदम है, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है. भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) एशिया का सबसे बड़ा दूरसंचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी मंच है, जो 27 से 29 अक्टूबर, 2023 तक आयोजित हो रहा है. यह आयोजन महत्वपूर्ण घोषणाएँ करने तथा स्टार्ट-अप को अपने नवीन उत्पादों और समाधानों को प्रदर्शित करने के लिए मौका देने के का एक मंच होगा.

आपसी संबंधों को मिलेगा बढ़ावा

‘वैश्विक डिजिटल नवाचार’ थीम के साथ आईएमसी 2023 का लक्ष्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के विकासकर्ता, निर्माता और निर्यातक के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करना है. तीन दिनों की कांग्रेस में 5जी, 6जी, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) जैसी प्रौद्योगिकियों पर प्रकाश डाला जाएगा और सेमीकंडक्टर उद्योग, हरित प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा आदि से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

एक लाख से अधिक प्रतिभागी होंगे शामिल

बता दें कि इस वर्ष आईएमसी एक स्टार्टअप कार्यक्रम- ‘एस्पायर’ शुरू कर रहा है. यह कार्यक्रम नई उद्यमिता पहल और सहयोग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्टार्टअप, निवेशकों और स्थापित व्यवसायों के बीच आपसी संबंधों को बढ़ावा देगा. आईएमसी 2023 में लगभग 22 देशों के एक लाख से अधिक प्रतिभागी भाग लेंगे. जिनमें लगभग 5000 सीईओ स्तर के प्रतिनिधि, 230 प्रस्तुतिकर्ता, 400 स्टार्टअप और अन्य हितधारक शामिल हो रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *