भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज होगा वनडे सीरीज का पहला मैच

स्‍पोटर्स। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच बुधवार को पार्ल के मैदान में खेला जाएगा। बता दें कि टेस्ट सीरीज में मिली 1-2 की हार के बाद भारतीय टीम वनडे में वापसी करना चाहेगी। हालांकि वनडे मैचों में अफ्रीका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने 35 मैच जीते हैं, जबकि 46 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। दक्षिण अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड और भी खराब है। यहां टीम इंडिया ने 10 मैच जीते हैं और 22 मैचों में हारी है। बता दें कि आखिरी 10 मैचों में भारत का रिकॉर्ड शानदार है और उसने आठ मैच अपने नाम किए हैं। वहीं दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज खेली थी, तो विराट की कप्तानी में टीम इंडिया जीत दर्ज करके लौटी थी।

इस सीरीज में भी लोकेश राहुल वही इतिहास दोहराना चाहेंगे। दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक भारतीय टीम के लिए बड़ी चुनौती होंगे। भारत के खिलाफ उनका रिकॉर्ड शानदार है। हालांकि युजवेन्द्र चहल ने उन्हें परेशान किया है, लेकिन इस मैच में उनके खेलने की संभावना कम है। ऐसे में अश्विन को उन्हें आउट करने की जिम्मेदारी लेनी होगी।

डिकॉक ने वनडे में भुवनेश्वर कुमार के खिलाफ 151 रन बनाए हैं और कभी भी आउट नहीं हुए हैं। वहीं चहल के खिलाफ वो दो बार आउट हुए हैं और सिर्फ 10 रन बना पाए हैं। चहल का रिकॉर्ड डेविड मिलर के खिलाफ भी शानदार है। उन्होंने मिलर को तीन बार पवेलियन भेजा है, जबकि मिलर ने उनके खिलाफ सिर्फ 45 रन बनाए हैं। भारत के पिधले दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर चहल ने जीत में अहम योगदान दिया था। ऐसे में राहुल एक बार फिर उन्हें टीम में रख सकते हैं। हालांकि उनके लिए अश्विन को टीम से बाहर रखना मुश्किल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *