आईटीबीपी के जवानों ने माउंट डोम खांग पर फहराया तिरंगा

नई दिल्‍ली। आईटीबीपी के पर्वतारोहियों ने इतिहास रच दिया है। आईटीबीपी के जवानों ने उत्तरी सिक्किम में स्थित माउंट डोम खांग पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की। बता दें कि, माउंट डोम खांग समुद्रतल से 7,250 मीटर यानी 23,786 फीट पर स्थित है। इसकी जानकारी आईटीबीपी ने दी है।

आईटीबीपी ने रचा इतिहास:-
अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करके आईटीबीपी ने बताया कि उसके शीर्ष पर्वतारोहियों की दो टीमों ने 22 और 23 सितंबर को देश के ऊंचे पहाड़ों में से एक- माउंट डोम खांग पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की। फोर्स ने यह भी बताया कि देश के किसी भी दल द्वारा इस चोटी पर पहली बार सफलता पूर्वक चढ़ाई की गई है।

आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडे ने बताया कि आईएमएफ के रिकॉर्ड के अनुसार यह किसी भी दल द्वारा इस चोटी पर पहली चढ़ाई है। आईटीबीपी जवानों ने इस पर्वत पर चढ़ाई करके भविष्य के अभियानों के लिए भी रास्ता खोल दिया है।

उन्‍होने कहा कि, लगातार दो दिनों में दो टीमों ने इस पर्वत चोटी पर चढ़ाई की। पहली टीम जिसे रोप वन कहा जा रहा है, उसका नेतृत्व डिप्टी कमांडेंट अनूप कुमार ने किया वहीं,  रोप-2 का नेतृत्व कमांडेंट रतन सिंह सोनल कर रहे थे। इन दोनो टीमों में एक महिला कर्मी सहित कुल 13 कर्मी शामिल थे। इन दोनों टीमों को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तत्वावधान में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत रवाना किया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *