बस डाइट में शामिल करें ये और पाएं Dark Circles से छुटकारा…

स्‍वास्‍थ्‍य। लोगों की हमेशा यह शिकायत रहती है कि कम नींद की वजह से उनके आंखों के नीचे काले घेरे बन रहे हैं, लेकिन भरपूर नींद लेने के बावजूद ये जाते नहीं है। ऐसे में महिलाएं मेकअप का सहारा लेती हैं, जो यहां की नाजुक स्किन के लिए और भी घातक हो जाता है। आप अगर अंडर आई डार्क सर्कल होने की सही वजह को जान लें, तो आप इनका असानी से उपचार कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं…

विटामिन के की कमी- शरीर में विटामिन के की कमी होने पर आंखों के आसपास की स्किन पर मौजूद केपेलेरिस डैमेज होने लगती है और डार्क सर्कल आने लगते है। विटामिन की कमी को पूरा कर आप डार्क सर्कल को आसानी से दूर कर सकते हैं। आप इसकी आपूर्ति हरी पत्तेदार सब्ज़ियों, पत्तागोभी, मछली, मीट, पालक, फूलगोभी, ब्रोकली और अंडों आदि से कर सकते हैं।

विटामिन सी की कमी- आपको बता दें कि विटामिन सी त्वचा को फ्लेक्सिबल बनाने में मदद करता है, जिससे ब्लड वेसल्स मजबूत रहते हैं और आंखों के आसपास की स्किन हेल्‍दी रहती है।. यही नहीं, विटामिन सी त्वचा की टोन को भी हल्का करने का काम करता है। ऐसे में आप टमाटर, पालक, नींबू, नारंगी, फूलगोभी, ब्रोकली आदि का सेवन करें।

आयरन की कमी- आयरन की कमी होने से बॉडी में स्किन सेल्स को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और आंखों के आस-पास की त्‍वचा डार्क होने लगती हैं। आपको बता दें कि एनीमिया के शिकार लोगों में ऐसे लक्षण दिखते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को डाइट में शामिल करें।

विटामिन ए की कमी- दरअसल विटामिन ए एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और आंखों के नीचे आए कालेपन को दूर करता है। इसकी कमी से भी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल हो जाते है। ऐसे में आपको डाइट में तरबूज़, पपीता, आम, एप्रीकॉट आदि को शामिल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *