अरेंज मैरिज करते समय इन बातों का रखें ध्यान, रिश्ता होगा मजबूत

रिलेशनशिप। शादी को लेकर लोगों की अपनी पसंद होती है। ऐसे में कुछ लोग लव मैरिज करना पसंद करते हैं तो कई लोग अरेंज मैरेज को अच्‍छा मानते हैं। बेशक अरेंज मैरिज में परिवार वालों की पूरी सहमति होती है। लेकिन यदि आप अरेंज मैरिज कर रहे हैं। तो कुछ बातों का खास ख्याल रखना आपके लिए आवश्‍यक हो जाता है। वरना आपके रिलेशनशिप में कई दिक्कतें भी आ सकती हैं। दरअसल अरेंज मैरिज के दौरान दुल्हा दुल्हन एक-दूसरे से पूरी तरह अंजान होते हैं। ऐसे में दोनों की शादी से काफी उम्मीदें जुड़ी होती हैं। लेकिन शादी के बाद आपको रिश्ते में कई बदलाव देखने को मिलने लगते हैं। ऐसे में अरेंज मैरिज करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप पार्टनर के साथ हैप्पी मैरिज लाइफ एन्जॉय कर सकते हैं।

प्यार में लगेगा वक्त :-

अरेंज मैरिज में आप पार्टनर से कुछ समय पहले ही मिलते हैं। ऐसे में आपको पार्टनर से तुरंत प्यार नहीं हो सकता है। इसलिए शादी के बाद पार्टनर को थोड़ा समय दें और धीरे-धीरे उन्हें जानने की कोशिश करें। इससे आपकी अरेंज मैरिज में भी प्यार बढ़ने लगेगा।

पार्टनर का बिहेवियर देखें :-

अरेंज मैरिज के दौरान लोग अक्सर पार्टनर की सूरत देखकर शादी के लिए हां कह देते हैं। हालांकि इंसान की सूरत ही सब कुछ नहीं होती है। ऐसे में सूरत से ज्यादा साथी की सीरत पर ध्यान दें और उनके व्‍यवहार को समझने की कोशिश करें। इससे आपका रिश्ता मजबूत बनेगा।

पेरेंट्स के फैसले का करें सम्मान :-

माता-पिता कभी अपने बच्चों का बुरा नहीं सोचते हैं। ऐसे में अगर पेरेंट्स ने आपके लिए पार्टनर पसंद किया है, तो उनके फैसले का सम्मान करें। क्योंकि जिंदगी में पेरेंट्स से बेहतर मार्गदर्शन कोई नहीं कर सकता है।

रोमांस होगा भरपूर :-

लव मैरिज में लोग एक-दूसरे को पहले से जानते हैं। हालांकि अरेंज मैरिज में कपल्स एक-दूसरे से अंजान होते हैं। ऐसे में आपको हर दिन पार्टनर के बारे में नई चीज जानने को मिलती है। जिससे ना सिर्फ आपके रिश्ते में प्यार बढ़ता है बल्कि रोमांस भी भरपूर देखने को मिलता है।

झुकना है जरूरी :-

शादी के बाद सभी को थोड़ा बहुत एडजेस्ट करना पड़ता है। ऐसे में जिंदगी के नए बदलावों को खुशी-खुशी एक्सेप्ट करें। इससे आपको परिवार के साथ तालमेल बिठाने में सहायता मिलेगी। साथ ही आपका रिश्ता भी स्ट्रांग और लॉन्ग लास्टिंग बना रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *