जानें मौसम का हाल…

नई दिल्ली। इन दिनों दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम बदला हुआ है। कई हिस्सों में मूसलाधार तो कहीं रिमझिम बारिश हो रही है। लगातार हो रही बारिश के कारण तापमान में भी कमी आई है। लेकिन अब भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर वालों को फिर से गर्मी का अहसास होगा।

छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड जैसे राज्यों में अभी भी बारिश की संभावना बनी हुई है। इन राज्यों में 19 सितंबर से 21 सितंबर तक बारिश की होने के आसार हैं।

दिल्ली में इस सप्ताह बारिश नहीं :-

राजधानी दिल्ली में लगातार तीन दिनों तक रिमझिम बारिश के बाद मानसून विदाई लेने जा रहा है। यही वजह है कि इस सप्ताह बारिश की संभावना नहीं है। इसके चलते सप्ताह भर पारा चढ़ेगा व हल्की गर्मी का अहसास बढ़ेगा। आज दिनभर तेज धूप निकलेगी। बीच-बीच में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हवा की रफ्तार मध्यम रहेगी व नमी का स्तर अधिक रहेगा। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में 21 सितंबर से फिर से बारिश होगी।

हिमाचल में 21 तक खराब मौसम :-

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने राज्य में आज बारिश के आसार जताए हैं। 21 सितंबर तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। प्रदेश में 24 सड़कों पर शनिवार शाम तक वाहनों की आवाजाही ठप रही। जिला कांगड़ा में 13, कुल्लू में सात, चंबा में तीन और सोलन में एक सड़क बंद है। किन्नौर जिले में बीते दो दिनों से मौसम खराब है।

उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी :-

उतराखंड में आज भी मौसम बिगड़ा रहेगा। अगले 24 घंटे में देहरादून, टिहरी और बागेश्वर जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, इन जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। कुछ इलाकों में तेज गर्जना के साथ बौछारें पड़ने और बिजली गिरने की भी आशंका है। ऐसे में मौसम विभाग ने जिला प्रशासन और आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

इन राज्यों में भी बारिश के आसार :-

मौसम विभाग के मुताबिक, आज देश के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ रहेगा। हालांकि, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *