जानें बच्चों के शार्प माइंड को पहचानने के कुछ आसान तरीके

पैरेंटिंग। कुछ बच्चों का दिमाग बचपन से ही बहुत शार्प होता है। ऐसे बच्चे होशियार होने के साथ-साथ उम्र से पहले ही समझदार बन जाते हैं। हालांकि इस बात का पता कैसे करें कि आपके बच्चे का दिमाग तेज है या नहीं। ऐसे में माता-पिता यदि चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद से चुटकियों में बच्चों के शार्प माइंड का अंदाजा लगा सकते हैं।

छोटे बच्‍चों का स्‍वभाव काफी चंचल होता हैं। ऐसे में बच्चों का दिमाग पढ़ना आसान नहीं होता है। लेकिन शार्प माइंड के बच्चों में कुछ लक्षण कॉमन होते हैं। जिन पर ध्यान देकर आप बच्चों के तेज दिमाग का पता लगा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं बच्चों के शार्प माइंड को पहचानने के कुछ आसान टिप्स के बारे में।

कुछ नया सीखने की इच्छा
कुछ बच्चे अक्सर नई चीजों के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। ऐसे बच्चों का माइंड काफी तेज होता है। नया सीखने की ललक उनके माइंड को शार्प बनाने का काम करती है।

तुरंत जवाब देना
जिस बच्‍चे का दिमाग काफी तेज होता है वो किसी भी सवाल का जवाब देने में ज्‍यादा टाइम नहीं लेते है। ऐसे बच्चों का स्वाभाव हाजिरजवाब वाला होता है। जिनके पास हर बात का जवाब तुरंत मौजूद रहता है।

पढ़ाई में दिलचस्पी
पढ़ाई में रूचि लेने वाले बच्चों का दिमाग भी तेज होता है। ऐसे बच्चे नई-नई चीजों के बारे में अक्सर पढ़ते रहते हैं। जिससे उनके अंदर चीजों को जानने की जिज्ञासा पैदा होती है और उनका माइंड शार्प होने लगता है।

पज्जल सॉल्व करना
कुछ बच्चों को पहेलियां सुलझाने में बहुत मजा आता है। ऐसे में जल्दी पज्जल सॉल्व करने वाले बच्चों का दिमाग भी तेज होता है। वहीं बच्चों का माइंड शार्प करने के लिए पज्जल सुलझाना बेस्ट तरीका माना जाता है।

क्रिएटिविटी से भरपूर
तेज दिमाग के बच्चे काफी क्रिएटिव भी होते हैं। ऐसे में बच्चों को डिफरेंट ड्राईंग और एक्टविटिज ट्राई करना बेहद पसंद होता है। जिससे उनका दिमाग और भी ज्यादा तेज होने लगता है।

एनर्जेटिक पर्सनालिटी
शार्प माइंड वाले बच्चों में सुस्ती काफी कम ही देखने को मिलती है। ऐसे बच्चे एनर्जी से भरपूर होने के साथ-साथ हर काम में एक्टिव और क्विक रहते हैं।

सेंसिटिविटी भी है लक्षण
शार्प माइंड के बच्चे काफी सेंसिटिव भी होते हैं। ऐसे में बच्चे हर काम को काफी सावधानी और ध्यानपूर्वक करते हैं। बच्चों की सेंसिटिविटी देखकर आप उनके शार्प माइंड का अंदाजा लगा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *