Lok Sabha session: 24 जून से शुरू हो रहा 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, सदन में होंगे ये काम

Lok Sabha session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र (Lok Sabha session) 24 जून से शुरू हो रहा है. वहीं 264वीं राज्यसभा का सत्र 27 जून से प्रारंभ होगा. इस सत्र के दौरान नव निर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण, लोकसभा के अध्यक्ष का चुनाव, राष्ट्रपति का अभिभाषण जैसे कार्य किए जाएंगे. बता दें कि दोनों सदनों दोनों सदनों के सत्र तीन जुलाई तक चलेंगे. इस बात की जानकारी केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने दी.

संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति 

उन्‍होंने बताया कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून को शुरू होगा, जिसमें नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे. इस सत्र के शुरुआत के तीन दिनों में नवनिर्वाचित नेताओं को शपथ दिलाई जाएगी. साथ ही सदन के अध्यक्ष का चुनाव भी कराया जाएगा. वहीं, सत्र का समापन 3 जुलाई को होगा, जिसमें 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ ही आने वाले पांच वर्षों के लिए नई सरकार के रोडमैप की रूपरेखा पेश करेंगी.

Lok Sabha session: रिजिजू ने एक्स क्या कहा?

दरअसल, किरेन रिजिजू ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से 3 जूलाई तक नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ/प्रतिज्ञान, अध्यक्ष के चुनाव, राष्ट्रपति के अभिभाषण और उस पर चर्चा के लिए बुलाया जा रहा है. वहीं, राज्यसभा का 264वां सत्र भी 27 जून को शुरू होकर 3 जुलाई को समाप्त होगा. इस दौरान 27 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से संसद में अपने मंत्रिपरिषद का परिचय कराए जाने की उम्मीद है.  प्रधानमंत्री संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर विपक्ष के बहस का जवाब भी देंगे.

इसे भी पढ़ें:- Weather: उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल, कठुआ में पारा 48 के पार, जानिए यूपी-बिहार का हाल 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *