Loksabha Election 2024:आज थम जाएगा छठे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार, जानिए किस राज्‍य में कितने सीटों पर होगी वोटिंग

Loksabha Election 2024: इस समय देशभर में लोकसभा चुनाव चल रहा है. 19 अप्रैल से लेकर 1 जून तक कुल सात चरणों में इसका आयोजन किया गया था, जिसमें अब तक पांच चरणों के चुनाव हो चुके है. वहीं, छठे चरण का मतदान 25 मई को किया जाना है. छठें चरण के वोटिंग के जमकर प्रचार प्रसार किया जा रहा है, जो कि आज शाम को बंद हो जाएगा.

बता दें कि इस दौरान आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 58 लोकसभा सीटों पर मतदान किया जाएगा. जिसमें अलग-अलग राज्यों की अलग-अलग सीटों पर मतदान होगा.

Loksabha Election 2024: किस राज्‍य के कितने सीटों पर होगी वोटिंग

25 मई को लोकसभा के छठें चरण के चुनाव में उत्तर प्रदेश के 14, बिहार के 8, हरियाणा के 10, जम्मू एवं कश्मीर के 1, झारखंड के 4, दिल्ली के 7, ओडिशा के 6, और पश्चिम बंगाल के 8 में वोटिंग की जाएगी. बता दें कि इस दौरान सबसे अधिक उम्मीदवार जो चुनावी मैदान में हैं वो हरियाणा के हैं. हरियाणा की 10 सीटों के लिए 239 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. वहीं, कुल 58 सीटों के लिए 900 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

25 मई को किन-किन सीटों पर होगा मतदान?

उत्‍तर प्रदेश- सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर.

बिहार- वाल्मीकिनगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सिवान और महराजगंज.

हरियाणा- अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवाणी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव और फरीदाबाद.

जम्मू कश्मीर– अनंतनाग-राजौरी .

झारखंड- गिरिडीह, धनबाद, रांची और जमशेदपुर.

ओडिशा- संबलपुर, क्योंझार, ढेंकानाल, कटक, पुरी, भुवनेश्वर.

पश्चिम बंगाल- तामलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरूलिया, बांकुरा, बिशनुपर.

इसे भी पढ़े:-Aadhaar Card: 14 जून के बाद बेकार हो जाएंगे पुराने आधार कार्ड? जानिए क्‍या है मामला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *