भूख न लगना हार्मोनल असंतुनल का हो सकता है संकेत…

हेल्‍थ। भोजन शरीर की सबसे पहली ज़रूरत होती है। भाजन से हमें कार्य करने की ताकत और आवश्‍यक पोषण मिलता है। स्वस्थ रहने के लिए सही भोजन करना जरुरी होता है, लेकिन आजकल की स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल ने खाने की आदतों को खराब कर दिया है। सही प्रकार से भोजन न करने के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

इस कारण भूख न लगने की समस्या हो सकती है। सही मात्रा में खाना न खाने से कमज़ोरी, थकान और न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है। हेल्दी रहने के लिए अच्छी खुराक लेना जरूरी है। भूख न लगना बॉडी में हार्मोनल असंतुलन और पेट की बीमारियों का संकेत हो सकता है। चलिए जानें भूख न लगने के क्या कारण होते हैं और इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है-

हार्मोनल असंतुलन:-

हार्मोन्स हमारे शरीर को संतुलित रखते हैं। खाना पचाने से लेकर एनर्जी देने तक, हर काम में हार्मोन्स की विशेष भूमिका रहती है। हार्मोन्स हमारी भूख को भी रेगुलेट करते हैं। ऐसे में हार्मोन असंतुलन भूख न लगने का कारण बनता है।

स्ट्रेस और पुरानी बीमारियां:-

मेंटल स्ट्रेस भूख को कम कर देता है। काम का स्ट्रैस और वर्कलोड भूख न लगने की मुख्य वजह है। इससे मेंटल और फिजिकल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित होती है। लंबी बीमारियां और उनकी दवाइयां शरीर पर नेगेटिव प्रभाव डालती हैं। समय के साथ ये भूख को भी कम कर देती हैं।

भूख बढ़ाने के लिए टिप्स:-

  • पेट की समस्याएं हमारी भूख कम करती हैं। ऐसे में दालचीनी, काली मिर्च, पुदीना और अजवायन जैसे मसाले हमारी भूख बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इन्हें किसी भी खाने में छिड़ककर सेवन कर सकते हैं।
  • धनिया गैस्ट्रिक एंजाइम्स को बढ़ाता है, जिससे डाइजेशन अच्छा होता है और भूख बढ़ती है। ख़ाली पेट धनिए के पत्तों का जूस पीने से अपच की समस्या सुलझती है जो भूख बढ़ाने में मदद करती है।
  • अदरक भूख बढ़ाने का रामबाण उपाय है। धनिया के बीजों और अदरक पाउडर को अच्छे से पानी में पकाकर और इसका जूस पीने से भूख बढ़ती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *