ब्रेकफास्‍ट में बनाएं फाइबर रिच कॉर्न पोहा…

रेसि‍पी। पोहा एक फेमस स्ट्रीट फूड है जो नाश्ते के तौर पर कई घरों में रोजाना बनता है। स्वाद से भरे पोहे को और भी हेल्दी बनाने के लिए इसमें कॉर्न डाला जाता है। कॉर्न पोहा मॉर्निग ब्रेकफास्ट के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। स्वाद और सेहत से भरपूर कॉर्न पोहा बच्चों को भी काफी पसंद आता है और ये डिश उनके टिफिन में भी रखी जा सकती है। कॉर्न फाइबर से भरपूर होता है जो गट हेल्थ को बेहतर करने में मदद करता है।

पोहा भी डाइजेशन के लिहाज से काफी हल्का होता है। यही वजह है कि नाश्ते के तौर पर कॉर्न पोहा भी काफी पसंद किया जाता है। कॉर्न पोहा बनाना बेहद सरल है और स्वाद से भरपूर ये डिश मिनटों में ही बनकर तैयार भी हो जाती है। अगर आप नाश्ते में कुछ हल्का खाना चाहते हैं तो कॉर्न पोहा बना सकते हैं। आइए जानते हैं कॉर्न पोहा बनाने की रेसिपी-

कॉर्न पाेेेहा बनाने के लिए सामग्री:-

कॉर्न उबले – 1/2 कप

पोहा – 2 कप

प्याज – 1
हल्दी – 1/2 टी स्पून
राई – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 2
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
दूध – 2 टेबलस्पून
चीनी – 2 टी स्पून
नींबू रस – 2 टी स्पून
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

कॉर्न पोहा बनाने की विधि:-

ब्रेकफास्ट में कॉर्न पोहा बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले पोहे को साफ करें और उसे धोकर छान लें। इसके बाद पोहे एक तरफ रख दें। इसके बाद प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती के बारीक-बारीक टुकड़े कर लें। एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई डालकर चटकने दें। इसके बाद बारीक कटा प्याज और हरी मिर्च डालें और उसे तब तक भूनें जब तक कि प्याज नरम और हल्का भूरा न हो जाए।

जब प्याज नरम हो जाए उसके बाद इसमें उबले हुए स्वीट कॉर्न (मक्का) डालें और चलाते हुए 1-2 मिनट तक भूनें। मक्का भूनने के बाद इसमें भिगोये हुए पोहे डालकर अच्छे से मिलाएं और चलाते हुए 2 मिनट तक पकाएं। पोहे में हल्दी, चीनी, नींबू, हरी धनिया पत्ती और स्वादानुसार नमक डालकर करछी की मदद से अच्छी तरह मिक्स करें। कुछ देर पकाने के बाद गैस बंद कर दें। अब कॉर्न पोहे सर्विंग बाउल में डालकर ऊपर से बारीक कटे टमाटर, प्याज और सेव की गार्निशिंग करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *