ब्रेकफास्ट मे बनाएं राइस पकौड़े, बच्चों को भी आएगा पसंद

रेसिपी। अक्‍सर घरो में बेसन के पकौड़े तो कई बार खाए होंगे लेकिन क्या कभी राइस पकोड़ा यानी चावल के पकोड़े का स्वाद लिया है। अधिकतर भारतीय घरों में हफ्ते में दो-तीन बार चावल अवश्‍य पकाए जाते हैं। कई बार चावल अधिक बनने के बाद अगले दिन उन्हें फेंकना पड़ता है। ऐसे में आप चावल का रीयूज कर सकते हैं। इसके लिए चावल के पकौड़े तैयार किए जा सकते हैं। चावल के पकौड़े खाने में स्वादिष्ट लगते हैं और इनका उपयोग नाश्‍ते में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर किया जा सकता है। चावल के पकौड़ों को शाम की चाय के साथ भी सर्व किया जा सकता है। आप भी यदि चावल के पकौड़े ट्राई करना चाहते हैं तो इसे बेहद आसान तरीके से बना सकते हैं। चावल के पकौड़ों का स्वाद बच्चों को भी काफी पसंद आएगा और वे इसे चटकारे लेकर खाएंगे। तो आइए जानतें हैं चावल के पकौड़े बनाने की सिंपल रेसिपी।

सामग्री :-
पके चावल – 1 कप
बेसन – 2 कप
अदरक कद्दूकस – 1/2 टी स्पून
प्याज बारीक कटा – 1/2 कप
हरी मिर्च कटी – 2
हरा धनिया बारीक कटा – 1/2 कप
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
धनिया पाउडर – 1/2 टी स्पून
अजवाइन – 1/2 टी स्पून
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि :-
राइस पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले पके हुए चावल एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में डाल दें। अब इन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद चावल में बारीक कटा प्याज, बेसन, हरी धनिया पत्ती डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्‍स कर लें। अब इस मिश्रण में कद्दूकस अदरक और लाल मिर्च पाउडर डाल दें। फिर हींग, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, अजवाइन और थोड़ा सा नमक डालकर मिश्रण के साथ अच्छी तरह से मिला लें। अब तैयार मिश्रण को 10 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें।

अब मिश्रण लें और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर घोल तैयार कर लें। ध्यान रखें कि घोल न ही ज्यादा गाढ़ा और न ही ज्यादा पतला रहे। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। तेल गर्म होने के बाद चावल के घोल से पकोड़े निकालकर गर्म तेल में डालें और उन्हें तलें। कुछ देर तक तलने के बाद पकोड़े पलट दें और दूसरी तरह से भी अच्छी तरह से सेंक लें।

पकोड़ो को तब तक तलना है जब तक कि दोनों ओर से वे गोल्डन ब्राउन होकर क्रिस्पी न हो जाएं। इसके बाद पकोड़ों को एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे घोल से चावल के पकोड़े तैयार कर लें। अब स्नैक्स के लिए चावल के पकोड़े बनकर तैयार हो चुके हैं। इन्हें टमाटर सॉस के साथ सर्व करें। शाम की चाय के साथ भी चावल पकोड़ों को परोसा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *