मिंनटो में बनाएं चटपटी इडली चाट, बेहद आसान है रेसिपी

रेसिपी।  आज कल भाग-दौड़ से भरी लाइफ में समय का बेहद ही महत्‍व है। ऐसे में पैरेंट्स का देर रात तक काम करना और सुबह के समय बच्‍चो के लिए नास्‍ता बनाना काफी मुश्किल भरा हो जाता है। ऐसे में मिंनटो में बनने वाली फूड इडली से बनी चाट को सभी को काफी पसंद आता है। इडली चाट टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होती है। अक्सर ब्रेकफास्ट में इडली को खाया जाता है, ये टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होती है। आप यदि साउथ इंडियन फूड के शौकीन हैं तो इस बार ब्रेकफास्ट में इडली के बजाय इडली की चाट को ट्राई कर सकते हैं। इडली चाट का स्वाद बच्चों को काफी पसंद आता है, इतना ही नहीं बड़े भी इस फूड डिश को काफी चाव ले लेकर खाते हैं। इडली चाट डाइजेशन के लिहाज से भी काफी हल्का होता है। तो चलिए जानते है इस चटपटी इडली चाट बनाने की रेसिपी के बारे में।

आवश्‍यक सामग्री
सूजी (रवा) – 1 कप
दही – 1 कप
राई – 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 1
कढ़ी पत्ते – 8-10
काजू – 1 टेबलस्पून
बेकिंग पाउडर – 1/4 टी स्पून
तेल – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार
चना दाल – 1 टी स्पून
कढ़ी पत्ते – 8-10
राई – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च – 1
तेल – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

चाट के लिए
दही – 1 कप (जीरा, काला नमक, चीनी मिलाकर फेंट लें)
प्याज कटी – 1 टेबलस्पून
टमाटर कटा – 1 टेबलस्पून
हरी चटनी – 2 टेबलस्पून
इमली चटनी – 2 टेबलस्पून
अनार दाने – 1 टेबलस्पून
सेव – 1 टेबलस्पून

रेसिपी
इसे बनाने के लिए सबसे पहले इडली तैयार करेंगे। इसके लिए एक बर्तन में रवा और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छे से मिला लें। इसके बाद रवे में दही डालें और अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण को आधा घंटे के लिए अलग रख दें। अब एक कड़ाही में 1 चम्मच तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें राई बारीक कटी हरी मिर्च, कढ़ी पत्ते को डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। कड़ाही में कटे हुए काजू डालें और हल्का सुनहरा होने तक फ्राई करें।

अब इस मिश्रण को तैयार किए गए इडली बैटर में डालें और मिला लें। इसके बाद बैटर में थोड़ा सा पानी डालकर इडली के लिए परफेक्ट बैटर तैयार कर लें। इसके बाद बैटर में बेकिंग पाउडर डालें। अब इडली पॉट लें और उसके सांचों में थोड़ा सा तेल लगाकर उसमें इडली बैटर डालकर 10-15 मिनट तक पकाएं। जब इडली तैयार हो जाए तो बर्तन में से निकालकर एक कटोरे में रखें। जब इडली हल्की गर्म रह जाए तो उसके टुकड़े कर लें।

अब एक कड़ाही में 1 टी स्पून तेल डालकर उसमें राई डालें। राई चटकने लगे तो चना दाल, कढ़ी पत्ते, हरी मिर्च डालकर भूनें। इसमें कटे हुए इडली के टुकड़े डालकर करछी से अच्छी तरह से मिला लें। कुछ देर तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें और इडली को एक कटोरे में निकाल लें.
अब एक बर्तन में तड़के हुए इडली के टुकड़े डाल दें और उसमें दही मिलाएं। अब इसमें बारीक कटी प्याज, टमाटर डालें। ऊपर से हरी चटनी और इमली की चटनी डालें। फिर ऊपर दही दोबारा डालें और मिलाए। और अंत में अनार दाने और सेव डालकर टेस्टी इडली चाट का आंनद लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *