चेहरे के दाग-धब्बे को दूर करने के लिए बनाएं इमली का फेसपैक

ब्‍यूटी टिप्‍स। आमतौर पर इमली का प्रयोग खाने के लिए किया जाता है। यह खाने के स्‍वाद में चटकारापन तो लाता ही है, स्‍वाद को भी बढ़ाता है। यही नहीं, यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्‍स पाए जाते हैं। इसके अलावा, इसमें भरपूर मात्रा में फॉस्‍फोरस, अमीनो एसिड, मैग्‍नेशियम आदि होते हैं जो ब्‍यूटी ट्रिटमेंट के लिए भी काफी फायदेमंद है। इमली के बीज का प्रयोग कई कॉस्‍मेटिक और दवाओं के निर्माण के लिए भी किया जाता है।

इसमें मौजूद जाइलोग्लाइकेन्स तत्‍व त्‍वचा पर होने वाले रैश को ठीक करने में बेहद उपयोगी है। इसमें मौजूद हाईऐल्युरोनिक एसिड स्किन को मॉश्‍चराइज रखने और नॉरिश करने में उपयोग किया जाता है। इसमें एंटी इनफ्लामेंटरी गुण भी होते हैं जो स्किन पर होने वाली किसी भी तरह की समस्‍या जैसे एग्‍जिमा आदि को ठीक करता है। चेहरे पर दाग धब्बे  को दूर करने के लिए भी इससे बने फेस पैक का प्रयोग किया जा सकता है। यह बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्‍ट की तुलना में केमिकल फ्री होता है और नेचुरल भी होता है। ऐसे में आप घर पर मौजूद इमली से अपने चेहरे की समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं।
ऐसे बनाएं फेस पैक :-
सबसे पहले इमली को धूप में सुखाएं और इसके बीज को निकाल दे। अब बचे गूदे को थोड़े से दूध और चुटकी भर हल्‍दी के साथ मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्‍छा पेस्‍ट बनाने के लिए आप मिक्‍सी का प्रयोग करें। पेस्‍ट बनकर तैयार है।

इस तरह करें प्रयोग
सबसे पहले चेहरे को साफ करें और पोछ लें। साफ सूखे चेहरे पर इस इमली के पैक को लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट ऐसे ही रहने दें और सूखने दें। जब ये सूख जाए तो चेहरे की दूध से 1 मिनट तक मसाज करें और इसके बाद पानी से धो लें। पोछकर चेहरे पर कोकोनट तेल से मसाज करें। अगर आप इसका नियमित रूप से इस्‍तेमाल  करेंगे तो आपको कुछ ही दिनों में अंतर नजर आने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *