मथुरा: वृंदावन के इस मंदिर में अमर्यादित कपड़े पर लगा प्रतिबंध, नए नियम लागू

उत्‍तर प्रदेश। मथुरा के वृंदावन में स्थित सप्त देवालयों में में एक है ठाकुर राधा दामोदर मंदिर। जहां अमर्यादित यानी छोटे कपड़े पहनकर दर्शन करने आने वालों पर रोक लगा दी गई है। तथा मंदिर के गेट पर पुरुष और महिलाओं से ऐसे वस्त्र न पहनकर आने की अपील वाला बोर्ड लगा दिया है। वहीं सेवायत पूर्ण चंद गोस्वामी ने अन्य मंदिर संचालकों से भी ऐसे वस्त्र पहनकर आने वाले श्रद्धालुओं पर रोक लगाने का आह्वान किया है।

 

सेवायत पूर्ण चंद गोस्‍वामी ने कहा कि हमारी संस्कृति और शास्त्रों में मंदिरों में ऐसे वस्त्र पहनकर आना निषेध बताया बया है। वहीं देश के अलग-अलग हिस्सों से मंदिरों में मर्यादित वस्त्र पहनकर कर आने की अपील की जा रही है। जबकि वहीं बांकेबिहारी मंदिर के प्रबंधक ने कहा है कि धार्मिक स्थलों पर अमर्यादित वस्त्र पहनकर नहीं आना चाहिए। मंदिर की परंपरा का ध्यान रखना चाहिए।
वहीं पंचायती मंदिर ठाकुर राधारमण लाल के पदाधिकारी अनुभूति गोस्वामी ने बताया कि लोगों को धार्मिक स्थल पर अशोभनीय वस्त्र नहीं पहनने चाहिए। इसके अलावा वे स्वतंत्र हैं जो चाहे वो पहन सकते है। लेकिन यह सनातन संस्कृति और परंपरा के खिलाफ है।

 

ठाकुर राधावल्लभ मंदिर के सेवायत मुकेश बल्लभ गोस्वामी ने अपील का समर्थन करते हुए कहा कि सभी मंदिरों में ऐसा होना चाहिए। मंदिर की अपनी वेशभूषा होती है, देखते जा रहे हैं कि यहां फूहड़पन फैलाया जाता है जिस पर रोक लगनी ही चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *