यूपी में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

यूपी। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर एक बार फिर यलो अलर्ट जारी कर दिया है। आज से अगले तीन दिनों तक मौसम विभाग ने बारिश की आशंका जताई है। राजधानी दिल्‍ली समेत कई जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आ रही पुरवा नम हवाओं के टकराने से ऐसे मौसम का संयोग बन रहा है। किसानों को फिलहाल बारिश से राहत मिलती नहीं दिख रही है।

मौसम विभाग के मिली जानकारी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान की ओर से भारत के उत्तर-पश्चिम के इलाकों में बढ़ रहा है। साथ ही बंगाल की खाड़ी की ओर से आ रही नम हवाओं के इससे टकराने की आशंका है। ऐसे में यूपी में बारिश की संभावना बन रही है। नोएडा में पूर्वानुमान से पहले ही इसकी शुरुआत भी हो गई है। मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार आगे के दिनों में अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है।

बीते दिनों यूपी में बारिश होने और ओले गिरने से किसानों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बारिश और ओले से किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है। गेहूं, दलहन और आम की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। जाहिर है खेतों में गेहूं पक कर तैयार हो गया है। लेकिन गेहूं की कटाई से पहले बारिश हो गई, जिससे खते में फसल गिर पड़े। दलहन की फसलों के साथ भी यही हाल हुआ है। उधर, बारिश और आंधी की वजह से आम की फसल को काफी नकुसान पहुंचा है। इसके अलावा जो किसान आलू और प्याज की फसलों को लेकर कोल्ड स्टोरेज के बाहर खड़े थे, उन्हें भी काफी नुकसान पहुंचा है। कोल्ट स्टोरेज में रखने से पहले ही आलू प्याज भीग गया, जिससे किसानों को इसे सड़ने का डर सता रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *