Cyclone biparjoy: अगले 36 घंटों में बिपरजॉय ले लेगा भयंकर रूप, ये राज्य घेरे में

Biparjoy Updates: देश के तटीय इलाकों में एक बार फिर चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 36 घंटों में बिपरजॉय चक्रवात और भी भयानक रूप ले सकता है। इस तूफान का असर गोवा, कर्नाटक, उत्तरी केरल के तटीय इलाकों में देखने को मिल सकता है। इस दौरान यहां तूफान व तेज बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि बिपरजॉय अगले 36 घंटे में खतरनाक रूप ले सकता है। साथ ही अगले दो दिनों में उत्तर से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा।

भारतीय मौसम विभाव के मुताबिक, आठ जून को खतरनाक चक्रवाती तूफान रात 11:30 बजे गोवा से 840 किमी पश्चिम दक्षिण में और मुंबई से 870 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर स्थित था। मौसम विभाग ने ट्वीट कर जानकारी दी कि बिपरजॉय अगले 36 घंटे में खतरनाक रूप ले सकता है। अगले दो दिनों में यहां से इसके उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है। यह जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा वैसे-वैसे इसका रूप विकराल होने की संभावना है।

ये राज्य हो सकते है प्रभावित 

मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो-तीन दिनों के दौरान यह तूफान उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ जाएगा। इस तूफान की चपेट में उत्तर केरल, कर्नाटक, गोवा के तटीय इलाके आ सकते हैं। वहीं, एक रिपोर्ट की माने तो इस चक्रवात के कारण सौराष्ट्र और गुजरात के कुछ इलाकों में 9 से 11 जून के बीच हल्की बारिश हो सकती है। वहीं इस तूफान को लेकर केरल, कर्नाटक और गोवा की सरकार अलर्ट मोड में हैं। सरकार की ओर से मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी भी दी गई है। सरकार ने किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *