इस बार राष्ट्रपति भवन में बनेगा खास मतदान केंद्र, इस थीम पर होगा तैयार, जानिए कौन-कौन करेगा मतदान    

Lok Sabha Election 2024: 25 मई को राष्ट्रपति भवन में बना मतदान केंद्र इस बार खास होने वाला है. यहां पर मतदाता के रूप में स्वयं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु होंगी. मॉडल मतदान के केंद्र के रूप में चिह्नित किए गए इस केंद्र को हरी धरती के थीम पर सजाया जाएगा. बता दें कि यह पहल नई दिल्ली जिला निर्वाचन कार्यालय ने किया है. इसके साथ ही एनडीएमसी भी इस केंद्र को फूल-पत्तियों से सजाएगा.

बता दें कि शनिवार यानी 25 मई को मतदान दिवस के दिन राष्ट्रपति भवन में राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय में मतदान केंद्र बनाया गया है. यहीं पर राष्ट्रपति मुर्मु मतदान करेंगी. राष्ट्रपति का मतदान कराने के लिए पोलिंग पार्टी के साथ नई दिल्ली की जिलाधिकारी ईशा खोसला भी मौजूद रहेंगी. दरअसल, नई दिल्ली जिला निर्वाचन कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि देश के प्रथम नागरिक के मतदान के लिए मॉडल केंद्र बनाया गया है.

Lok Sabha Election: इस थीम पर बना केंद्र

आपको बता दें कि इस साल पर्यावरण की चिंताओं के देखते हुए इस मतदान केंद्र को हरी धरती का थीम बनाया जा रहा है,  जिससे लोगों को मतदान के साथ ही प्रकृति के प्रति भी जागरूक किया जा सके. इस दौरान पेंटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई थी, उससे संबंधित पेटिंग को भी यहा लगाया जाएगा.

खास बात तो ये है कि इस केंद्र पर गर्मी को ध्यान में रखते हुए ग्लुकोज की भी व्यवस्था की गई है. वहीं, अन्‍य मतदान केद्रों पर जिला कार्यालय ने ओआरएस की व्यवस्था की है. सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति भवन परिसर में बने इस मतदान केंद्र पर कुल 413 मतदाता मतदान करेंगे. इसमें 219 पुरुष और 194 महिलाएं हैं.

Lok Sabha Election: कौन-कौन करेगा मतदान

राष्ट्रपति भवन के मतदान केंद्र में राष्ट्रपति के साथ ही भवन में कार्यरत कर्मियों और उनके परिवार के सदस्य भी मतदान करेंगे. बता दें कि एनडीएमसी के 10 मतदान केंद्रों पर थीम आधारित विशेष व्यवस्था की गई है.

Lok Sabha Election: मतदान केद्रों में होगी ये व्‍यवस्‍थाएं

इनमें फूलों की सजावट के साथ गुलाबी बूथ बनाना, स्वच्छ हरित थीम व दिव्यांग व्यक्तियों के लिए विशेष बूथ और पानी बचाएं की थीम, सेल्फी प्वाइंट, बूथ स्थानों पर गमले में पौधे, लोकतंत्र की शक्ति थीम, वेटिंग हॉल में ग्लूकोज के साथ मटका पानी, मॉडल मतदान केंद्रों पर हरा प्रवेश द्वार और विभिन्न स्थानों पर लोकतंत्र की शक्ति की थीम के साथ गुलाबी मतदान केंद्र और यंग थीम आधारित मतदान केंद्र भी विशेष व्यवस्था में शामिल है.

इसे भी पढ़े:-Lok Sabha Election: कल छठें चरण में 58 सीटों पर होगी वोटिंग, जानिए किस राज्‍य के कितने सीटों पर होगा मतदान   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *