Delhi: PM मोदी आज ITPO कॉम्प्लेक्स का करेंगे उद्घाटन, श्रमिकों का शॉल ओढ़ाकर किया सम्मान

India largest convention centre: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह दिल्‍ली के प्रगति मैदान पहुंचे। जहां उन्‍होंने पुनर्विकसित आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स परिसर में हवन-पूजन किया। इसके बाद पीएम मोदी ने आईटीपीओं कॉम्‍पलेक्‍स केा बनाने वाले श्रमिकों से मिले और उन्‍हें शॉल ओढाकर उनका सम्‍मान किया। आपको बता दें कि पीएम मोदी दिल्ली के प्रगति मैदान में अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र परिसर राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

बताया जा रहा है कि आईटीपीओ परिसर में ही सितंबर में जी-20 नेताओं की बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिसकी जानकारी पीएमों के द्वारा जारी एक बयान में दिया गया। मालुम हो कि आईटीपीओ परिसर को ही प्रगति मैदान के नाम से जाना जाता है। बयान में बताया गया है कि इस परियोजना को लगभग 2,700 करोड़ रुपये की लागत से एक राष्ट्रीय परियोजना के रूप में विकसित किया गया था। लगभग 123 एकड़ के परिसर क्षेत्र के साथ, आईईसीसी परिसर को भारत के सबसे बड़े एमआईसीई गंतव्य के रूप में विकसित किया गया है। सरकार ने जनवरी, 2017 में प्रगति मैदान के पुनर्विकास के लिए भारत व्यापार संवर्धन संगठन के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए राष्ट्रीय राजधानी में विश्वस्तरीय आईईसीसी स्थापित करने पर सहमति जताई थी।

पीएमओ ने कहा कि देश में बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए एक विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार करने संबंधी प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण ने प्रगति मैदान में आईईसीसी की अवधारणा को मूर्तरूप दिया है।

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी सभागारों में उत्पाद, नवोन्मेष और नए विचारों का प्रदर्शन करने के लिए सात आधुनिक स्थल हैं। इसके साथ ही आईईसीसी में एक बड़ा एम्फीथिएटर है, जिसमें 3,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। आईईसीसी आने वाले लोगों की सुविधा शीर्ष प्राथमिकता है और इसके लिए वहां 5,500 से अधिक वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *