Politics: किताबों से RSS के संस्थापक के इतिहास हटाने के फैसले पर भड़की BJP, कहा…

New Delhi:  कर्नाटक सरकार के सावरकर और हेडगेवार के इतिहास को पाठ्यपुस्‍तक से हटाने के फैसले को लेकर महाराष्ट्र बीजेपी नेताओं में नाराजगी है। उन्‍होनें विरोध जताते हुए कहा कि राज्य सरकार अल्पसंख्यकों की तुष्टिकरण के लिए पाठ्यक्रम में बदलाव कर रही है। ये दनके इतिहाय को केवल पाठ्यपुस्‍तको से ही हटा सकती है लोगो के दिल से नहीं। व‍हीं, उन्होंने इस मामले में शिवसेना प्रमुख से सफाई भी मांगी है।

फडणवीस ने ठाकरे से मांगी राय
नागपुर में डिप्‍टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर कहा कि कांग्रेस सिर्फ पाठ्यपुस्तकों से ही सावरकर और हेडगेवार को हटा सकती है, लोगों के दिल और दिमाग से नहीं। विपक्ष महाराष्ट्र में भी कर्नाटक मॉडल को दोहराना चाहता है। उद्धव ठाकरे से पूछना चाहता हुं कि इस मुद्दे पर उनका क्या रुख है। ठाकरे ने सिर्फ सत्ता के लालच में अपनी विचारधारा से समझौता किया है।

सावरकर और हेडगेवार के इतिहास पाठ्यपुस्‍तक से हटे
बीजेपी के राज्य अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि ठाकरे को कर्नाटक सरकार के फैसले पर अपना रुख साबित करना होगा। पाठ्यक्रमों में बदलाव और धर्मांतरण विरोधी कानून को रद्द करने के फैसले पर उन्हें अपना विचार व्यक्त करना चाहिए। कांग्रेस को वोट देना, पंजे का बटन दबाना कितना खतरनाक होता है, यह भारत और महाराष्ट्र की जनता ने देखा है। भारत तोड़ो यात्रा के दौरान महाराष्ट्र में उन्होंने दो-तीन बार वीर सावरकर जी का अपमान किया था। इसी के साथ उन्होंने कहा था कि अगर हमारी सरकार आती है तो हम सावरकर का और अपमान करेंगे और उन्होंने किया। राहुल गांधी ने आदेश दिया और मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने आरएसएस के संस्‍थापक सावरकर और हेडगेवार के इतिहास को पाठ्यपुस्तक से हटा दिया।

बैठक के एक दिन पहले लिया था फैसला
कैबिनेट बैठक के बाद एक दिन पहले कानून एवं संसदीय मामलों के मंत्री एच के पाटिल ने संवाददाताओं को बताया था कि बैठक में बीजेपी के समय लाए गए धर्मांतरण विरोधी कानून पर चर्चा हुई। इसे रद्द करने के लिए सरकार विधानसभा के आगामी सत्र में बिल लाएगी। इसके अलावा पाटिल ने कहा कि  कन्नड और सोशल साइंस की पाठ्य पुस्तकों से हेडगेवार और सावरकार के पाठों को भी हटाया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *