भारत मंडपम में संकल्प सप्ताह का आगाज, PM मोदी बोले- आकांक्षी ब्लॉक में ग्राम पंचायतों की बड़ी भूमिका

PM Modi in Bharat Mandapam: प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली में मौजूद भारत मंडपम में ‘संकल्प सप्ताह’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया. बता दें कि संकल्प सप्ताह देश के आकांक्षी ब्लॉकों के लिए एक हफ्ते तक चलने वाला कार्यक्रम है. ‘संकल्प सप्ताह’ आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम (एबीपी) के प्रभावी कार्यान्वयन से कनेक्‍ट है. इस साल जनवरी में ही पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी. इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य देश के 329 जिलों के 500 आकांक्षी ब्लॉकों में सुधार करना है.

इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए देश के अलग-अलग राज्यों से हस्तशिल्पकार और कारीगर पहुंचें. इन लोगों ने अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में अपने उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई हुई थी. पीएम मोदी ने इन सभी स्टॉलों पर मौजूद चीजों को देखा और इन्हें तैयार करने वाले लोगों के साथ चर्चा की. इसके बाद वह कार्यक्रम में पहुंचे. जहां उन्होंने लोगों को संबोधित किया.

ग्राम पंचायतों की वजह से ब्‍लॉक का विकास  

पीएम मोदी ने कहा कि आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम में ग्राम पंचायतों की बहुत बड़ी भूमिका होती है. ग्राम पंचायत के तेजी से काम करने की वजह से ही ब्लॉक का विकास हो पाता है. उन्होंने आगे कहा कि ये कार्यक्रम भारत मंडपम में हो रही है. इससे भारत की सोच का पता चलता है. एक महीने के भीतर यहां पर वो लोग बैठे हैं, जो देश के लिए काम कर रहे हैं. कुछ दिन पहले यहां पर वो लोग बैठे थे, जो दुनिया को दिशा देने का काम करते हैं.

स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम का नाम

प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां बैठे वैश्विक नेताओं ने दुनिया के मुद्दों पर बात की और अभी यहां बैठे लोग देश के ग्रामीण स्तर की बात कर रहे हैं. मेरे लिए ये कार्यक्रम भी G 20 से कम नहीं है. उन्होंने कहा कि ये कार्यक्रम टीम भारत की सफलता का प्रतीक है. ये कार्यक्रम भविष्य के भारत के लिए अहम है. इसमें संकल्प से सिद्धि तक की बातें हैं. जब भी कभी आजादी के बाद बनी बेहतरीन योजनाओं का जिक्र होगा, तो उसमें आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम का नाम स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा.

शासन-प्रशासन में सुधार चाहता है नया भारत

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि समान आवास मॉडल का पालन करने वाले पिछले सरकारों के विपरीत, हमारी सरकार ने स्थानीय रूप से हासिल सामग्रियों के इस्तेमाल को प्राथमिकता दी है. अब निर्माण में मालिक-संचालित दृष्टिकोण लागू किया गया है. ब्लॉक पंचायतें आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम में एक बड़ी भूमिका निभाती हैं. नया भारत शासन-प्रशासन में सुधार चाहता है.

पीएम मोदी ने कहा कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम ने देश के 112 जिलों में 25 करोड़ लोगों का जीवन बदला है. लोगों के जीवन में सुधार हुआ है. उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि जिस प्रकार आकांक्षी जिला कार्यक्रम सफल हुआ है, उसी प्रकार आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम भी शत-प्रतिशत सफल होगा.

संकल्प सप्ताह टीम इंडिया की सफलता का प्रतीक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प सप्ताह को टीम इंडिया की सफलता बताया. कहा कि यह कार्यक्रम टीम इंडिया की सफलता का प्रतीक है. यह हर किसी के प्रयास की भावना का प्रतीक है. यह कार्यक्रम भारत के भविष्य के लिए भी महत्वपूर्ण है. इसमें संकल्प से सिद्धि का प्रतिबिम्ब है. उन्होंने कहा कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम के लिए हमने बहुत ही सरल रणनीति के साथ काम किया है. अगर हम सर्वांगीण विकास और सर्वहितकारी विकास नहीं करेंगे तो आंकड़े भले ही संतुष्टि दे दें, लेकिन बुनियादी बदलाव संभव नहीं है. इसलिए जरूरी है कि हम जमीनी स्तर पर बदलाव करके आगे बढ़ें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *