Uniform Civil Code: यूसीसी पर बीजेपी को AIADMK का झटका, कहा- अल्पसंख्यकों के धार्मिक अधिकारों पर पड़ेगा प्रतिकूल प्रभाव

New Delhi: देश में समान नागरिक संहिता(UCC) को लेकर विपक्ष लगातार विरोध कर रहा है। इसी बीच खबर है कि तमिलनाडु में भाजपा की प्रमुख सहयोगी अन्‍नाद्रमुक (AIADMK) ने भाजपा को बड़ा झटका दिया है।  दरअसल, एआईएडीएमके ने चुनाव घोषणापत्र जारी किया है इसमें पार्टी ने भारत सरकार से समान नागरिक संहिता के लिए संविधान में कोई संशो‍धन नहीं लाने का आग्रह किया है। एआईएडीएमके का मानना है कि यह कानून भारत के अल्पसंख्यकों के धार्मिक अधिकारों पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा।

नेशनल पीपुल्स पार्टी के बाद एआईएडीएमके दूसरी प्रमुख भाजपा सहयोगी पार्टी है जिसने UCC का विरोध किया है। बता दें कि इससे पहले नगालैंड में भाजपा की एक अन्य सहयोगी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने समान नागरिक संहिता के कार्यान्वयन पर अपनी आपत्ति जताई थी।

2019 के चुनाव में यूसीसी लाने का किया था दावा  

यूसीसी भाजपा के एजेंडे में लंबे समय से था। विधि आयोग ने 14 जून को उस प्रस्ताव के बारे में 30 दिनों के भीतर जनता और मान्यता प्राप्त धार्मिक संगठनों से  विचार मांगकर यूसीसी पर अपनी कवायद फिर से शुरू कर दी थी। यह बिल आने वाले संसदीय सत्र में पेश हो सकता है। इस मुद्दे को हवा जब लगी तब 27 जून को, पीएम मोदी ने भोपाल में यूसीसी के बारे में बात करते हुए कहा कि देश दो कानूनों पर नहीं चल सकता है और समान नागरिक संहिता संविधान का हिस्सा है। भाजपा के 2019 के लोकसभा चुनाव घोषणापत्र में, पार्टी ने सत्ता में आने पर यूसीसी को लागू करने का वादा किया था।

क्या होता है समान नागरिक संहिता

समान नागरिक संहिता धर्म, लिंग की परवाह किए बिना सभी नागरिकों पर समान रूप से लागू होगा। यह संहिता संविधान के अनुच्छेद 44 के अंतर्गत आती है, जिसमें कहा गया है कि राज्य पूरे भारत में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *