Weather: उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल, कठुआ में पारा 48 के पार, जानिए यूपी-बिहार का हाल 

Weather: इन दिनों उत्तर पश्चिम समेत पूरा पूर्वी भारत भीषण गर्मी की मार झेल रहा है. पहाड़ी राज्यों के मैदानी इलाकों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. वहीं, जम्मू-कश्मीर के कठुआ में पारा 48.1 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है, जो अब तक का सर्वाधिक तापमान है.

ऐसे में ही बिहार में भी कई इलाके लू की चपेट में हैं, जिससे लेकर मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य और उत्तर पश्चिम क्षेत्र के जिलों के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया है.

Weather: 7-8 दिनों तक चलेगा लू

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा किनारे वाले क्षेत्रों, बिहार, झारखंड, यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा व ओडिशा के अलग-अलग क्षेत्रों में लू की स्थिति बनी हुई है, जो अगले सात से आठ दिनों तक बनी रह सकती है. हालांकि कुछ क्षेत्रों में बारिश की भी संभावना है.

भीषण गर्मी से राहत की उम्‍मीद नहीं

मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट के मुताबिक, यूपी-बिहार और झारखंड में भयंकर लू चलेगी. वहीं, उत्तर बिहार को भीषण गर्मी से राहत की कोई उम्‍मीद नहीं है. इसके अलावा सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और विदर्भ और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार है.

गुजरात पहुंचा मानसून

आपको बता दें कि गुजरात, महाराष्ट्र और दक्षिण भारत के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है। दक्षिण पश्चिम मानसून दक्षिणी गुजराज पहुंच चुका है. इसके प्रभाव से दक्षिण गुजरात में भारी बारिश हो रही है. वही, मौसम विभाग ने अगले दो दिन सभी जिलों में जोरदार गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है.

इसें भी पढ़ें:- Aaj Ka Rashifal: किसे मिलेगी सफलता और किसे रहना होगा सावधान, जानिए सभी राशियों के आज का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *