Weather Report: मौसम ने ली करवट, हवाओं ने पकड़ी दोगुनी रफ्तार, इस हफ्ते भी बारिश के आसार      

Weather Report: मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है. बीते दो दिनों से चल रही हवाओं ने गुरूवार को अपनी रफतार दोगुनी कर दी है, जिससे दिन के तापमान गिरने की संभावना है. सर्द हवाओं के चलते दिन के तापमान में 2 से 3 डिग्री के गिरने की संभावना जताई जा रही है.

मौसम विभाग के पूर्वानूमान के मुताबिक, गुरुवार को पूरे दिन औसतन 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. जबकि रात के तापमान में भी 2 से 3 डिग्री की गिरावट देखी जा सकती है.

Weather Report: पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव

हालांकि मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि इस सप्ताह भी पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर के हिस्सों में सुबह शाम के वक्त कोहरा बना रहेगा. जबकि पश्चिमी हिमालय रीजन में बने वेस्टर्न डिस्टरबेंस का प्रभाव अब खत्‍म हो चुका है. यही वजह है कि पहाड़ों पर बर्फबारी और तेज बारिश की फिलहाल कोई परिस्थितियां नहीं बन रहीं हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिमी हिमालय के क्षेत्रों में जनवरी के आखिरी सप्ताह से ही पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव बना हुआ था. जिसके वजह से न केवल पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हुई, बल्कि मैदानी इलाकों में झमाझम बारिश देखने को मिली. मौसम के बदलने से पहाड़ी इलाको के तापमान में गिरावट देखने को मिला है.

Weather Report: तेज हवा चलने के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, मात्र 10 दिनों के अंदर ही लगातार तीन बार पश्चिमी विक्षोभ ने अपना असर दिखाया, जो कि अब पूरी तरह से खत्म हो चुका है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक फिलहाल वेस्टर्न डिस्टरबेंस की कोई संभावनाएं नजर नहीं आ रही हैं. लेकिन उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तेज हवाओं के चलने का लगातार संभावनाएं बनी हुई है.

Weather Report: दिन के तापमान में आ सकती है गिरावट

विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक, गुरुवार की सुबह एक बार फिर मौसम ने करवट बदली और तेज हवाओं ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया. गुरुवार और शुक्रवार को करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि गुरुवार की सुबह तो दिल्ली एनसीआर समेत पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में तकरीबन 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलनी भी शुरू हो गई है. यही वजह है कि दिन के तापमान में कुछ कमी आ सकती है.

Weather Report: इन दिनों हो सकती है बुदाबांदी

आईएमडी के मुताबिक अगले सात दिनों के अंदर उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का हो सकती है. जिसमें दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश का पूर्वी और पश्चिमी इलाकों सहित मध्य हिस्सा शामिल है. इस दौरान उत्‍तर भारत के कुछ इलाको में कोहरे का भी असर बना रहेगा. यह कोहरा बहुत घना भी नहीं होगा और बहुत ज्यादा देर के लिए भी नहीं होगा. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ समेत दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में सुबह और शाम के समय कोहरा पड़ सकता है.

फिलहाल कम तापमान वाले दिन अब बढ़ते हुए तापमान में तब्दील होने लगेंगे. मौसम विभाग के अनुसार इस समय रातों का तापमान सामान्य की तुलना में 1 से 3 डिग्री अधिक रह रहा है.

ये भी पढ़े:-IDBI: बैंक में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जूनियर असिस्टेंट मैनेजर के पदों निकली बंपर भर्ती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *