यूपी-बिहार समेत कई राज्‍यों में भीषण गर्मी का प्रकोप,45 डिग्री से पार पहुंचा तापमान, जानिए आज के मौसम का हाल  

Weather: यूपी-बिहार सहित देश के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक  बिहार, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, यनम, तेलंगाना में लू चलने की संभावना है. इसके अलावा तमिलनाडु, कराईकल, पुडुचेरी और आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग स्थानों पर हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी. 

Weather: 45 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

मौसम विभाग ने सोशल मीडिया एक्स के जरिए बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल के तटवर्ती इलाके,  सौराष्ट्र, कच्छ, मुंबई, ओडिशा, बिहार, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और केरल के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. वहीं, पश्चिम बंगाल के  कालीकुंडा और सौराष्ट्र-कच्छ के कांडला में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जोकि पूरे देश में सर्वाधिक है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश के नंदयाल में 45 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

पूर्वोत्तर में बारिश के आसार

वहीं, पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे के दौरान असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने के भी आसार है. 

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

इसके अलावा, दिल्ली-एनसीआर में भी एक बार फिर मौसम का रूख बदलने वाला है. मौसम विभाग ने तीन दिनों तक 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान कई इलाकों में हल्की बारिश होने की भी संभावना है. हालांकि आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 3 मई तक दिल्ली-एनसीआर में लू चलने की कोई संभावना नहीं है.

इसे भी पढ़े:-30 April Ka Rashifal: मेष से लेकर मीन राशि के जातकों का कैसा रहेगा आज का दिन, पढ़ें दैनिक राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *