इस महीने धरती पर मचेगी तबाही? जानिए क्‍या है नास्त्रेदमस की डरावनी भविष्यवाणी

Nostradamus predictions: नास्त्रेदमस 16वीं सदी के एक लोकप्रिय भविष्यवक्ता और ज्योतिषी थे. उनका असली नाम मिशेल डे नास्त्रेदमस था. उनकी रचना, “लेस प्रोफेसीज” (Les Prophéties) को भविष्य के वैश्विक घटनाओं और संकटों के संदर्भ में की गई भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है.

दरअसल, उनकी इस किताब में लिखीं भविष्यवाणियां अक्सर प्रतीकों और अलंकारिक भाषा में होती हैं, ऐसे में उनकी व्याख्या करना आसान नहीं होता है. वहीं, अक्‍टूबर 2024 के लिए भी उन्‍होंने कई भविष्यवाणियां की है, जिसमें वैश्विक संकट की बात कही गई है. खासतौर से युद्ध, प्राकृतिक आपदा और सामाजिक अस्थिरता के बारें में.

राजनीतिक उथल-पुथल

हालांकि ईरान और इजरायल के बीच इस वक्‍त जिस तरह की स्थिति बनी हुई है, ऐसे में उनकी भविष्‍यवाणियों को नकारा नहीं जा सकता है. युद्ध के अलवा राजनीतिक उथल-पुथल पर भी नास्त्रेदमस ने भविष्यवाणी की है, जो सच भी हो सकती है.

दरअसल, सुपरपावर कहे जाने वाले अमेरिका में राष्‍ट्रपति का चुनाव होने वाला है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि वहां सत्ता परिवर्तन हो सकता है. यदि ऐसा हुआ तो इसका असर पूरी दुनिया में देखने को मिलेगा. खासतौर से उन देशों पर जो फिलहाल युद्ध की आग में जल रहे हैं.

प्राकृतिक आपदाओं को लेकर भी की बात

वहीं, जलवायु परिवर्तन और इसके प्रभावों को लेकर भी नास्त्रेदमस ने भविष्यवाणी की है. उनके अनुसार, दुनिया को मौसम के बदलने की घटनाओं, जैसे कि तूफान, भूकंप, या अन्य प्राकृतिक आपदाओं की संभावनाओं से सतर्क रहने की आवश्‍यकता है. इसके अलावा स्वास्थ्य संकट से भी सावधान रहने की जरूरत है. क्‍योंकि इस दौरान इंसानों को किसी नई बीमारी या स्वास्थ्य समस्या को लेकर खतरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें:UP: सीएम योगी ने 200 लोगों की सुनी समस्या, जल्‍द समाधान का दिया आश्‍वासन


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *