बदरीनाथ धाम पहुंचे पीएम मोदी, मंदिर में शुरू की पूजा-अर्चना

उत्तराखंड। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बाबा केदार में अटूट आस्था रही है। पीएम मोदी आज छठवीं बार केदारनाथ पहुंचे हैं, लेकिन इस बार भी उन्हें अपनी एक इच्छा पूरी किए बिना ही जाना पड़ा। उनके आगमन पर तीर्थपुरोहितों ने उनका स्वागत किया। इसके बाद एसपीजी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर परिसर पहुंचे। बाबा केदार को नमन कर उन्होंने मंदिर के गर्भ गृह की ओर प्रस्थान किया। उन्‍होने यहां पूजा-अर्चना की।
आज शुक्रवार को पीएम मोदी 7 बजकर 55 मिनट पर केदारनाथ पहुंचें। जहां पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सहित अन्य आला नेता व प्रशासनिक अधिकारी उनकी अगवानी की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ आगमन को लेकर श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने केदारनाथ मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। साथ ही मंदिर परिसर सहित केदारपुरी क्षेत्र में साफ-सफाई की गई है। मंदिर को भव्य रूप से सजाया गया है। इस दौरान गेंदा व अन्य फूलों के साथ ही आम, पीपल की पत्तियों की माला बनाई गई है।

पीएम मोदी इस बार भी अपने खास पहनावे में नजर आए। मंदिर में पूजा अर्चना के बाद बाहर आकर उन्होंने जनता का अभिवादन स्वीकार किया। उनके पहनावे ने हर किसी का ध्यान खींचा। पीएम मोदी हिमाचल का खास परिधान चोला डोरा पहकर पहुंचे हैं।

केदारनाथ रोपवे का किया शिलान्यास:-
लगभग 946 करोड़ की लागत से बनने वाले सोनप्रयाग-केदारनाथ रोपवे का पीएम मोदी ने शिलान्यास किया। परियोजना से जुड़े नेशनल हाईवे लॉजिस्टक मैनेजमेंट लिमिटेड के अभियंता ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी को वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी के माध्यम से परियोजना के बारे में जानकारी दी गई।

केदारनाथ रोपवे का शिलान्यास करने के बाद पीएम मोदी आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल  गए। वहां से लौटकर पीएम पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने निकले।

बदरीनाथ पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी:-
पीएम मोदी बाबा केदारनाथ के दर्शन करने के बाद अब भगवान बदरीविशाल के दर्शन के लिए पहुंच गए हैं। बदरीनाथ धाम में प्रधानमंत्री मोदी के विशेष विमान के उतरने से पहले ही तीर्थयात्रियों को देवदर्शनी में रोका गया है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में आने वाले आम लोगों को अपने साथ सिर्फ मोबाइल फोन लाने की अनुमति है। कैरी बैग, हैंड बैग सहित अन्य किसी तरह की सामग्री पूरी तरह प्रतिबंधित है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र की झलक पाने को यहां लोग बेताब हैं, लेकिन प्रधानमंत्री ने भी लोगों को निराश नहीं किया। उन्होंने लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उनके साथ मौजूद हैं।

पीएम ने शुरू की मंदिर में पूजा अर्चना:-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बदरीनाथ धाम के दर्शन किए और फिर पूजा अर्चना शुरू की। यहां पूर्जा-अर्चना करने के बाद वह बदरीनाथ धाम से आस्था पथ के साकेत चौक पहुंचेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *