आलू पेट की चर्बी को करता है कम

हेल्‍थ। वजन घटाने और पेट की चर्बी को कम करने के लिए सही और पोषक आहार लेना होता है। इसके लिए एक मीन प्लान की आवश्‍यकता होती है, जिसमें आप वजन को घटाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि किन खाद्य पदार्थों को खाने से पेट की चर्बी कम होती है। वजन कम करने के लिए आपको अलग से कोई खास आहार लेने की आवश्‍यकता नहीं है। रोजाना आपके आहार में इस्तेमाल होने वाली एक खाद्य सामग्री तेजी से वजन कम करने में फायदेमंद होती है। आलू वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होता है।

आलू में विटामिन, खनिज, फाइबर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आलू केवल पेट की चर्बी नहीं कम करता, साथ ही कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को दूर करने और पाचन में भी हेल्‍प करता है। वजन कम करने के लिए आलू इसलिए भी बेस्‍ट ऑप्‍शन है क्योंकि यह वसा रहित और कम कैलोरी का होता है। लेकिन वजन कम करने में आलू का सेवन कैसे किया जाए ये जानना बहुत जरूरी है। तो चलिए जानते हैं आलू के सेहतमंद फायदे और आलू के सेवन का तरीका।

आलू में पाए जाने वाले पोषक तत्व :-
कहा जाता हैं कि सेहत के लिए सफेद नुकसानदायक होता है। जैसे -चीनी, चावल और नमक, लेकिन आलू सफेद हो या मीठा हो, वजन घटाने में कारगर है। आलू में केले से भी ज्यादा पोटैशियम होता है। आलू में वसा और कम कैलोरी होती है।

आलू खाने के फायदे :-

-मात्र सादे उबले आलू के सेवन से लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है और जल्दी भूख नहीं लगती है। इससे वजन कम होने में हेल्‍प मिलता है।

-मोटे लोगों को डाइजेस्‍ट की समस्या हो सकती है, भोजन पचाने में आलू फायदेमंद है।

-आलू कैंसर की बीमारी के खतरे को दूर रखता है।

-आलू में ऐसे यौगिक होते हैं जो भूख को नियंत्रित, इंसुलिन, सूजन और नींद को प्रभावित करते हैं।

आलू के सेवन का तरीका :-

-आहार एवं पोषण एक्‍सपर्ट के अनुसार, रोजाना भरपूर मात्रा में आलू खाए। लेकिन आलू के सेवन के दौरान किसी अन्य आहार को अपने भोजन में न शामिल करें।

-आलू को कई तरीके से खाया जा सकता है। उबले आलू के सेवन के अलावा आप आलू को बैक या स्टीम करते खा सकते हैं। लेकिन इस तरह के आलू को खाने से पहले 24 घंटे के लिए उसे फ्रिज में रख दें।

-आप चाहें तो आलू में बहुत कम मात्रा में सी साल्ट या सेंधा नमक मिला सकते हैं। लेकिन अधिक नमक का सेवन न करें।

-आलू की डाइट के दौरान आप बिना दूध या चीनी की ब्लैक टी, हर्बल टी, ब्लैक कॉफी और पानी पी सकते हैं।

-इस डाइट को करते समय भारी व्यायाम न करके हल्के व्यायाम करने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *