शरीर का तापमान को कंट्रोल करता है कद्दू का रायता, जानें आसान रेसिपी

रेसिपी। खाने में रायता खाना तो सभी को पसंद होता है वैसे तो कई चीजों का रायता बनता है लेकिन कद्दू का रायता न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि ये काफी हेल्दी भी होता है। गर्मियो के मौसम में लंच हो या डिनर रायता खाना बहुत से लोग पसंद करते हैं। इसी लिए रायते की कई वैराइटीज़ काफी पसंद की जाती हैं। बूंदी रायता, लौकी रायता के साथ ही कद्दू रायता को भी काफी पसंद किया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू से बना रायता पाचन को सुधारने में मदद करता है। इसके साथ ही गर्मी में शरीर के तापमान को बैलेंस करने में भी कद्दू का रायता मददगार होता है। इसे लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है।
कद्दू का रायता टेस्टी तो है ही, इसे बनाना भी काफी सरल है। कद्दू रायता को डेली डाइट में शामिल कर गर्मी में खुद को हेल्दी और फिट रखा जा सकता है। तो चलिए आपको बताते है कद्दू का रायता बनाने की रेसिपी के बारे में ।

आवश्‍यक सामग्री
कद्दू कसा – 2 कप
दही – डेढ़ कप
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 1-2
हरी धनिया पत्ती कटी – 2-3 टेबलस्पून
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
कद्दू का रायता बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू को काट लें और उसका ऊपर का मोटा छिलका उतारने के बाद इसे कस लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कसा हुआ कद्दू और थोड़ा सा नमक डालकर चम्मच की मदद से मिलाएं। इसके बाद कद्दू को 3-4 मिनट तक पकने दें। इस दौरान चम्मच की मदद से बीच-बीच में कद्दू को चलाते भी रहें। कद्दू पकने के बाद गैस बंद कर दें और एक कटोरे में निकाल लें।

अब एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में दही डाल दें और उसे मथनी की मदद से अच्छी तरह से मथें। जब दही स्मूद और पतला हो जाए तो उसमें लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब पका हुआ कद्दू भी बाउल में डालें और चम्मच की मदद से दही के साथ अच्छी तरह से मिला लें। टेस्टी कद्दू का रायता सर्व करने के लिए तैयार हो चुका है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *