घर में लगाएं ड्रीमकैचर नहीं आयेंगे डरावने सपने

फेंगशुई टिप्‍स। ड्रीमकैचर मूल रूप से अमेरिका की उत्पत्ति है और यह उनकी परंपरा का प्रतिनिधित्व करते हैं। आजकल दुनिया के अन्य हिस्सों में समान रूप से भी ड्रीम कैचर बहुत लोकप्रिय हो गए हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ड्रीम कैचर आखिर है क्या?  ड्रीम कैचर एक लकड़ी का घेरा होता है जिस पर एक जाल या जाला बुना जाता है जिसे पंख, मोती, कीमती पत्थर आदि से सुसज्जित किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि ड्रीम कैचर घर में पॉजिटिव एनर्जी लाते हैं और आपके घर से निगेटिव एनर्जी को दूर भगाते हैं। डरावने सपने से बचने के लिए फेंगशुई में ड्रीमकैचर के बारे में विस्तार से बताया गया है। फेंगशुई के मुताबिक जो व्यक्ति अपने घर में ड्रीम कैचर लगाते हैं उनके घर में नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं और सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। फेंगशुई के मुताबिक जिन लोगों को लगातार बुरे और डरावने सपने आते हैं उन्हें अपने घर में ड्रीमकैचर लगाना चाहिए। ऐसा करने से उस व्यक्ति को बुरे सपनों से निजात मिल सकता है। तो आइए जानते हैं कहां और किस दिशा में ड्रीम कैचर लगाना चाहिए।

ड्रीम कैचर को कहां लटकाएं :-
फेंगशुई के मुताबिक ड्रीम कैचर को बालकनी, आंगन या खिड़की में लटका देना चाहिए क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा प्रवाहित करता है और आपको नकारात्मक विचारों और ऊर्जा से बचाता है। ड्रीम कैचर को इस तरह रखा जाना चाहिए कि कोई भी इसके नीचे न बैठे और न ही इसके नीचे से गुजरे, अन्यथा यह प्रतिकूल प्रभाव ला सकता है या यह आपकी आर्थिक वृद्धि को बाधित कर सकता है। इसे दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखने से आपके घर का वास्तु सुधरता है। लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि  ड्रीमकैचर आपके पास बुरे सपने आने से रोकता है। ड्रीमकैचर को कुछ अन्य स्थानों पर भी लटकाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वो स्थान-

बेडरूम:-

 ड्रीम कैचर को बेडरूम की खिड़की या बिस्तर के पास रखा जा सकता है ताकि यह आपको बुरे सपने से बचा सके और आपने आप को सुरक्षित  महसूस करें।

लिविंग रूम:-

 ड्रीम कैचर को आपके लिविंग रूम में मुख्‍य द्वार पर लगा सकते हैं। इसकी सकारात्मक ऊर्जा लोगों के बीच सद्भाव को बेहतर बनाने में सहायता करेगी।

कार्यस्थल:- 

यदि आप ड्रीम कैचर को अपने कार्यस्थल पर अपनी सीट पर रखते हैं, तो यह आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करेगी। यह आपको कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगा।

कार में :-

आप अपनी कार में भी ड्रीम कैचर रियर व्यू मिरर में लगा सकते हैं ताकि ड्राइविंग करते समय आप सकारात्मक विचारों से भरें रहें और अपने गंतव्य पर सुरक्षित पहुँच सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *