यमन में रमजान के दौरान मची भगदड़, 85 की मौत

विदेश। यमन की राजधानी सना में बुधवार देर रात पवित्र रमजान महीने में वित्तीय सहायता वितरित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में भगदड़ मच गई। कार्यक्रम के इस भगदड़ मचने से 85 लोगों की मौत हो गई जबकि कुछ लोग घायल हो गए। विद्रोही संगठन के एक अधिकारी ने इस घटना की जानकारी देते हुए बताया कि इस घटना में 73 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यह घटना ईद-उल-फितर से ठीक पहले हुई है। हूती द्वारा संचालित यमन के आंतरिक मंत्रालय के मुताबिक उस दौरान सैकड़ों गरीब लोग कार्यक्रम में जमा हुए थे। हूती ने मृतकों के परिवारों को 2,000 डॉलर और घायलों को लगभग 400 डॉलर मुआवजा देने की घोषणा की है।

आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता ब्रिगेडियर अब्देल-खलीक अल-अघरी ने कहा कि स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय के बिना गलत तरीके से वित्तीय सहायता वितरित करने के कारण यह घटना हुई।  रिपोर्ट के  अनुासार पता चला है कि यह सहायता वितरण कार्यक्रम एक स्कूल में आयोजित किया गया था। तथा घटना के बाद विद्रोहियों ने स्कूल को सील कर दिया। साथ ही लोगों को यहां आने से भी रोक दिया गया है।

चश्मदीदों द्वारा बताया गया कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हथियारबंद हूती विद्रोहियों ने हवा में गोली चलाई और बिजली के तार से टकराकर उसमें विस्फोट हो गया। इससे कार्यक्रम में मौजूद लोगों में दहशत फैल गई और लोगों ने भागना शुरू कर दिया। आंतरिक मंत्रालय द्वारा कहा गया है कि उसने दो आयोजकों को हिरासत में लिया है और मामले की जांच चल रही है। ईरानी समर्थित हूती विद्रोहियों ने साल 2014 में यमन की राजधानी सना पर नियंत्रण कर लिया है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को सत्ता से बेदखल होना पड़ा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *