यूपी के स्कूलों में क्लर्क के पदों पर निकली भर्ती

नौकरी। यूपी सरकार ने अपने जनपदों के विभिन्न स्कूलों में क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन ऑफलाइन मोड में होंगे। स्कूल की ओर से दी गई वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवारों को आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा और तय पते पर भेजना होगा।

योग्यता:-

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास की योग्यता होनी चाहिए। वहीं उम्मीदवारों के पास में इंग्लिश टाइपिंग 30 शब्द प्रति मिनट या हिंदी टाइपिंग 25 शब्द प्रति मिनट की स्पीड भी होनी चाहिए। इसके अलावा कंप्यूटर में डिप्लोमा या स्कूल के विषय में कंप्यूटर और पीईटी परीक्षा में 50 फीसदी अंक भी जरूरी योग्यता में शामिल किए गए हैं। DOEACC / NIELIT से सीसीसी प्रमाणपत्र भी जरूरी है।

इतने पदों पर है भर्ती:-

इस भर्ती के माध्यम से कुल 1621 रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाना निर्धारित है। उम्मीदवारों की आयु-सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भर्ती के लिए आवेदन करने वाले जनरल व ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपये, ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये और एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे।

चयन प्रक्रिया:-

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पीईटी अंकों के आधार पर पहले मेरिट तैयार की जाएगी। इसके बाद एक पद पर 10 उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसमें सफल होने पर एक पद पर तीन उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। आखिर में पीईटी के 80 फीसदी और साक्षात्कार के 20 फीसदी अंकों के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *